पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काेराेनाकाल में उमंग भरा गरबा:अब घर की छताें पर ही डांडिया, परिवार संग गुजराती समाज के लाेग कर रहे मस्ती

धनबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कतरास में अपने घर में ऑनलाइन गरबा करतीं महिलाएं।

आवो तो रमवा ने गरबे घुमवा ने लाल लाल चुंदड़ी माथे ओढि ने..., आबू मा अंबा जोया..., तारा विना श्याम मने एकल वटु लागे... शाम हाेते ही शहर के अलग-अलग इलाकाें में गुजराती परिवार के घराें की छताें व बालकाेनी में पारंपरिक गुजराती गरबा सुनाई देने लगते हैं। जी हां, शहर में हर साल की तरह इस बार भी गरबा का आयोजन हो रहा है। लेकिन किसी मैदान में नहीं बल्कि घराें की छत व बालकनी में।

गुजराती समाज के लोग वर्चुअल गरबा के लिए गायकों को प्री-रिकॉर्डेड और लाइव शाे देखकर गरबा कर रहे हैं। परिवार के लोग अपने रिश्तेदारों के साथ एक-दूसरे से जुड़ रहे हैं। धनबाद के दीपक उडानी बताते हैं कि हम सब घर पर ही एक साथ मनाेरंजन कर रहे हैं। काेराेना संक्रमण से सुरक्षित हैं।

कतरास में घर के हाॅल में गरबा करतीं महिलाओं की टाेली

कतरास के रहनेवाले गुजराती समाज से जुड़ी महिलाओं की टाेली नेहल मेहता के घर के हाॅल में राेजना शाम काे रास गरबा के लिए इक्ट्ठा हाेती हैं। माता की चाैक की पूजा करने के बाद नेहल मेहता, जानवी सापरिया और पूजा चाैहान पारंपरिक गरबा गीताें की धून पर गरबा खेलती हैं।

बैंकमाेड़ करबला राेड में शाम में जुट जाती हैं गरबा खेलने वाली महिलाएं, बच्चाें की टाेली

बैंकमोड़ करबला रोड में गरबा करतीं महिलाएं।
बैंकमोड़ करबला रोड में गरबा करतीं महिलाएं।

बैंकमाेड़ करबला राेड स्थित सीमा चाैहान के घर की छत पर इन दिनाें गरबा की धूम है। शाम हाेते ही आप-पास की रहने वाली गुजराती समाज से जुड़ी महिलाएं ओर बच्चे जुट जाते हैं। पारंपरिक रीति-रिवज के साथ मां अंबे की पूजा-अर्चना के बाद महिलाएं व बच्चे गरबा खेलते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें