• Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Dhanbad
  • People Under Pressure Due To Low Pressure: 7 Localities Submerged, Roads Submerged, Blackout In The City, Water Supply Crisis Today

हथिया नक्षत्र में, शहर तरबतर:लो-प्रेशर से लोग प्रेशर में : 7 मोहल्ले जलमग्न, सड़कें डूबीं, शहर में ब्लैकआउट, आज जलापूर्ति पर भी संकट

धनबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुबह 4 बजे से शुरू हुई बारिश आधी रात के बाद भी नहीं थमी, जनजीवन अस्त-व्यस्त त्योहारी सीजन में व्यवसाय पर पड़ा प्रभाव

बंगाल की खाड़ी में बने लाे प्रेशर और धनबाद से गुजरने के कारण बुधवार को दिनभर शहर में बिना रुके बारिश हुई। इससे धनबाद के निचले हिस्से जलमग्न हो गए। सड़कों पर भी पानी भर गया। मुख्य सड़कों पर आवागमन बाधित हो गया। लगातार बारिश के कई अन्य साइड इफैक्ट दिखाए। जहां तेज हवा के कारण डीवीस ने बिजली सप्लाई बंद कर दी, वहीं कई जगह तार टूटने व अन्य खराबियों से सुबह से रात तक बिजली गुल रही। कई इलाकों में जलापूर्ति नहीं हुई। बुधवार को बिजली नहीं रहने के कारण गुरुवार को शहर में जलापूर्ति की उम्मीद भी बेहद कम है क्योंकि मैथन से भेलाटांड़ ट्रीटमेंट प्लांट तक रॉ वाटर ही नहीं पहुंचा।

क्या है हथिया नक्षत्र
27 नक्षत्रों में हथिया नक्षत्र को धान की खेती के लिए सर्वोत्तम माना जाता है। किसान इस नक्षत्र का इंतजार करते हैं। हस्त के नाम से भी ज्ञात इस नक्षत्र में मॉनसून की विदाई के संकेत मिलते हैं। इस कारण बारिश भी खूब होती है। अभी हथिया नक्षत्र चल रहा है। ऐसे में बारिश लाजिमी थी ही, परंतु लो-प्रेशर और उसका केंद्र धनबाद होने के कारण 24 घंटे से झमाझम बारिश हो रही है।

जलमग्न प्रमुख सड़कों पर चलना बेहद दूभर, कई बाइक सवार गिरकर हुए जख्मी
बिजली: शहर में 16 घंटे से गुल

बारिश के साथ तेज हवा के कारण डीवीसी ने दिन के 12 बजे से ही बिजली सप्लाई पूरी तरह से बंद कर दी। वहीं हाउसिंग कॉलोनी, बरटांड़, तेलीपाड़ा, मेमको, दामाेदरपुर, जयप्रकाश नगर, जगजीवन नगर, झारूडीह, सहजानंद नगर, हरि मंदिर राेड, चीरागाेड़ा, विनाेद नगर, कुम्हारपट्‌टी, पतराकुल्ही, मनोरम नगर आदि इलाकों में बिजली के तार टूट गए। इस कारण शहर के आधे इलाके में रातभर बिजली नहीं रही। अन्य खराबियों की वजह से भी कई इलाकों में बिजली गुल रही।

सड़क: धैया में कमर तक पानी

रानीबांध के समीप मुख्य सड़क पर कमर के पास तक पानी जमा हाे गया। इससे मुख्य मार्ग पर वाहनाें का अावागमण बाधित हाे गया। मुख्य सड़क पर भारी जलजमाव के कारण कई दाेपहिया वाहन चालक दुर्घटना के शिकार हुए। इधर, भारी बारिश के कारण शहर के पंडित क्लिनिक रोड, हंस विहार कॉलोनी, हाउसिंग काॅलाेनी, कुंजविहार काॅलाेनी, बरटांड़-धैया राेड, चनचनी काॅलाेनी, जय प्रकाश नगर, ग्रेवाल काॅलाेनी में पानी जमा हाे गया। इन इलाकाें में भारी जलजमाव से लाेग घराें में कैद हाेने काे मजबूर हाे गए। इसके अलावा वासेपुर, पांडरपाला और भूली के कई इलाकाें में लाेगाें के घराें में बारिश का पानी घुस गया।

पानी: मैथन से नहीं आया रॉ वाटर

बिजली संकट के कारण शहर के लाेगाें काे गुरुवार काे पेयजल संकट का सामना करना पड़ सकता है। डीडब्ल्यूएसडी के अधिकारियाें के अनुसार मैथन स्थित इंटकवेल में बिजली के आने-जाने का सिलसिला जारी है। इधर, धनबाद के भेलाटांड़ स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में बुधवार काे दिन के 11 बजे से बिजली गुल रही। ईई मनीष कुमार के अनुसार बिजली सप्लाई सामान्य नहीं हाेने पर गुरुवार काे इसका असर शहरी जलापूर्ति पर पड़ने की आशंका है। जलसंकट हो सकता है।

इधर... इस बारिश में धान की फसल काे फायदा

बारिश में धान की फसलाें काे फायदा हाेगा। जिला कृषि पदाधिकारी अरूण कुमार के अनुसार लगातार हाे रही बारिश में खेताे में नमी बरकरार रहेगी। इससे लाभ होगा।

खबरें और भी हैं...