पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

रिपोर्ट पर चर्चा:हॉस्पिटलों की रिपोर्ट देखी, मौतें ज्यादा क्यों हुईं; इसकी जांच शुरू

धनबाद18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • डेथ ऑडिट टीम की एसएनएमएमसीएच में हुई बैठक

जिलास्तरीय डेथ ऑडिट टीम की बैठक रविवार को एसएनएमएमसीएच में हुई। बैठक में जांच के दायरे में शामिल अस्पतालों की ओर से भेजी गई रिपोर्ट पर चर्चा हुई। अस्पतालों में मौतें अधिक क्यों हुईं, इस पर मंथन किया गया। बैठक में शामिल टीम सदस्यों की मानें तो जांच के दायरे में कैथलैब, सेंट्रल अस्पताल, सदर अस्पताल, प्रगति नर्सिंग होम, पाटलिपुत्र नर्सिंग होम, रेलवे अस्पताल, असर्फी अस्पताल, हिलमैक्स अस्पताल समेत कई अस्पताल शामिल हैं। अस्पतालों की ओर से दी गई रिपोर्ट की प्रारंभिक जांच में छोटी-मोटी कमियां उजागर हुई हैं।

उन्हें दुरुस्त करने को कहा गया है। रिपोर्ट का विस्तृत अध्ययन कर यह पता लगाया जाएगा कि अधिक मौतों का कारण क्या था, मरीजों को पहल के कोई बीमारी तो नही थी, मरीज को अस्पताल पहुंचने में परेशानी हुई या नहीं। बैठक में रिपोर्ट का विस्तृत अध्ययन कर एक सप्ताह में रिपोर्ट देने का लक्ष्य तय किया गया। बतातें चलें की दैनिक भास्कर ने रविवार के अंक में डेथ ऑडिट के लिए जिलास्तर पर बनाई गई टीम व इससे संबंधित समाचार प्रकाशित किया था। 12 मई को गठित टीम को 26 तक डीसी को रिपोर्ट देनी थी, लेकिन टीम ने अब तक किसी भी अस्पताल का विजिट नही किया गया है। कुछ अस्पतालों ने अब तक पूरी रिपोर्ट भी नही दी है। रिपोर्ट के बाद कमेटी हरकत में आई और बैठक की।

स्टेट टीम ने किया साइट विजिट

डेथ ऑडिट के लिए राज्यस्तर पर बनाई गई टीम कैथलैब पहुंच जायजा ले चुकी है। बताते चलें कि सरकार ने रिम्स रांची, जमशेदपुर, हजारीबाग, बोकारो और धनबाद में दूसरी लहर में हुई मौत के कारणों की जांच के लिए टीम का गठन किया गया है।

खबरें और भी हैं...