राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार हासिल:श्रीविष्णु के धनुष सारंग की तर्ज पर अयाेध्या नगरी का वेलकम गेट डिजाइन कर धनबाद की ब्यूटी सम्मानित

धनबाद11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आयोध्या में वेलकम गेट का डिजाइन। - Dainik Bhaskar
आयोध्या में वेलकम गेट का डिजाइन।
  • अयाेध्या डेवलपमेंट अथाॅरिटी की ओर से आयाेजित प्रतियाेगिता में देशभर से 400 आर्किटेक्ट हुए थे शामिल

धनबाद की ब्यूटी सिंह ने अयाेध्या के लिए वेलकम गेट का डिजाइन तैयार राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार हासिल किया है। ब्यूटी सिंह ने बताया कि अयाेध्या डेवलपमेंट अथाॅरिटी ने दिसंबर में तीन श्रेणियाें में प्रतियाेगिता आयाेजित की थी। इसकी पहली कैटेगरी में अयाेध्या सिटी का लाेगाे, दूसरी में साइनेज डिजाइन और तीसरी कैटेगरी में अयाेध्या वेलकम गेट का डिजाइन बनाना था। ब्यूटी के वेलकट गेट डिजाइन में दूसरा पुरस्कार हासिल हुआ है।

पुरस्कार के रूप में उन्हें 1.25 लाख रुपए का नकद देने की घाेषणा की गई है। झरिया के भागा की निवासी ब्यूटी इन दिनाें उत्तर प्रदेश के मथुरा में रहकर आर्किटेक्ट की पढ़ाई कर रही हैं। गाैरतलब है कि अयाेध्या काे देश के सबसे आकर्षक शहर के ताैर पर विकसित करने की काेशिश की जा रही है। वहां कदम रखते ही उसकी भव्यता का अहसास हाे, इसके लिए देशभर के आर्किटेक्ट से डिजाइन मंगाए जा रहे हैं। इसी क्रम में यह प्रतियाेगिता आयाेजित की गई थी।

ऐसा है डिजाइन : पिलर पर रामायण के पांच कांड, मध्य भाग में चमकता सूर्य

ब्यूटी सिंह ने गेट के पिलर में रामायण के पांच कांडाें - बाल कांड, अयाेध्या कांड, किष्किंधा कांड, सुंदर कांड और अरण्य कांड काे दिखाया है। पिलर के ऊपरी हिस्से काे चक्र के रूप में डिजाइन किया गया है। वहीं, गेट का मुख्य भाग धनुष और तीर की आकृति में है, जिसे सारंग नाम दिया गया है। धनुष के मध्य में चमकता सूर्य दिखाया गया है, जाे सूर्यवंश का प्रतीक है। ब्यूटी ने बताया कि इस प्रतियाेगिता में देशभर से कुल 400 आर्किटेक्ट ने हिस्सा लिया था।

नगर निगम में तीन माह रह चुकी हैं इंटर्न

ब्यूटी सिंह ने पिछले साल तीन माह के लिए धनबाद नगर निगम में बताैर इंटर्न काम किया था। इस दाैरान उन्हाेंने धनबाद में तीन-चार खेल मैदानाें का डिजाइन तैयार किया था। सेंट जेवियर्स इंटरनेशनल स्कूल से पढ़ाई करने के बाद वे मथुरा के एल बजाज स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर में पढ़ाई कर रही हैं। उनके पिता विजय कृष्ण सिंह और मां नीता सिंह ने अपनी बेटी की उपलब्धि पर खुशी जताई है।

खबरें और भी हैं...