पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मनमानी:काेराेनाकाल का भी नहीं ख्याल, लाेयला स्कूल ने की फीस में 15 फीसदी बढ़ाेतरी

धनबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएसई ने कहा: बढ़ी फीस वापस करे स्कूल प्रबंधन, नियमाें का नहीं करे उल्लंघन

काेविड-19 के संक्रमण काल में भी लाेयला स्कूल, तालडांगा ने 15 प्रतिशत तक फीस बढ़ा दी है। जबकि सरकार ने निजी स्कूलाें काे किसी तरह की फीस नहीं बढ़ाने स्पष्ट निर्देश दिया है। यही नहीं, ट्यूशन फीस काे छाेड़ किसी अन्य मद में स्कूल प्रबंधन फीस भी वसूल नहीं सकते हैं। मामले की शिकायत निरसा विधायक अपर्णा सेनगुप्ता ने उपायुक्त से की थी। इसके बाद उपायुक्त ने डीएसई इंद्रभूषण सिंह काे जांच का निर्देश दिया था। डीएसई ने बताया कि निरसा बीईईओ की जांच में प्रथम दृष्टया आराेप सही साबित हुए हैं। स्कूल प्रबंधन से स्पष्टीकरण मांगा गया था, जिसका जवाब भी मिल चुका है।

मामले की रिपाेर्ट उपायुक्त काे भेज दी गई है। स्कूल प्रबंधन नियमाें का उल्लंघन नहीं करे। मामले की जांच के बाद डीएसई ने स्कूल प्राचार्य काे मासिक शुल्क की बढ़ाेतरी काे वापस लेने का आदेश दिया है। प्राचार्य काे लिखे पत्र में कहा है कि विधायक के पत्र से स्पष्ट हुआ है कि अनधिकृत रूप से फीस बढ़ा दी गई है। उनकी शिकायत की जांच कराई गई। बीईईओ की जांच में शिकायत सही साबित हुई। यही नहीं, स्कूल प्रबंधन ने इस मामले में पूछे गए स्पष्टीकरण के तहत जो जवाब दिया, वह भी इसे प्रमाणित करता है। इसलिए स्कूल प्रबंधन मासिक शुल्क की बढ़ोतरी वापस ले।

दाे वर्ष के लिए लागू हाेता है शुल्क निर्धारण

डीएसई ने आदेश में कहा है कि झारखंड शिक्षा न्यायाधिकरण (संशाेधन) अधिनियम 2017 में आदेश है कि शुल्क समिति द्वारा निर्धारित शुल्क दाे वर्ष के लिए प्रभावी हाेगा। जबकि स्कूल प्रबंधन समिति ने दाे वर्ष के अंदर ही शुल्क में बढ़ाेतरी कर दी है, जाे अधिनियम का उल्लंघन है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें