मजदूर हैं, तभी मजबूर हैं / बेटी की डिलीवरी हुई है, कंपनी के मालिक ने रुपए नहीं दिए, ताे अपने साथी से उधार लेकर घर पैदल ही चल पड़े

काेलकाता से पैदल अपने घर गाेड़्डा के लिए निकले रामउदगार महताे। काेलकाता से पैदल अपने घर गाेड़्डा के लिए निकले रामउदगार महताे।
X
काेलकाता से पैदल अपने घर गाेड़्डा के लिए निकले रामउदगार महताे।काेलकाता से पैदल अपने घर गाेड़्डा के लिए निकले रामउदगार महताे।

  • लाॅकडाउन में राेजी-राेटी छिनने के बाद अपने गांव की ओर बढ़ रहे प्रवासी श्रमिकाें की दास्तां

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 07:00 AM IST

धनबाद. मजदूर हैं... तभी मजबूर हैं। वर्षाें जिस कंपनी में ईमानदारी से काम किया, उसके मालिक ने लाॅकडाउन में साथ छाेड़ दिया। खाने के लिए राशन ताे नहीं ही दिया, काम बंद हाेने पर महीने भर तक की पगार देना भी मुनासिब नहीं समझा। कुछ दिन आधे पेट रहकर भी रुपए मिलने की उम्मीद रखी। लेकिन, फिर कंपनी के मालिकाें ने फाेन तक उठाना बंद कर दिया। सरकार और स्थानीय प्रशासन से भी मदद नहीं मिली। पेट भरने के लाले पड़ने लगे, ताे चल पड़े अपने गांव की ओर। सैकड़ाें-हजाराें लाेग पैदल, साइकिल से, ठेले से, कहीं-कहीं ट्रक से हाइवे पर कई-कई दिन चल रहे हैं। कहीं खाना-पानी मिला, ताे खा-पी लिया, वरना चलते रहे। बस एक ही उम्मीद- जल्द घर पहुंचेंगे। 
तपती गर्मी की भी नहीं है परवाह, नंगे पांव ही चले जा रहे थे रामउद्गार, बस अब तो उन्हें है सिर्फ घर पहुंचना
पश्चिम बंगाल से गाेड्डा स्थित अपने गांव जा रहे रामउद्गार महताे शनिवार काे बरवाअड्डा पहुंचे। तपती सड़क पर नंगे पांव ही चले जा रहे थे। बताया कि बेटी की डिलीवरी हुई है। अस्पताल से डिस्चार्ज कराने के लिए पैसे की जरूरत है। जिस कंपनी में काम करते थे, उसके मालिक ने सप्ताहभर इंतजार कराने के बाद भी रुपए देने से इनकार कर दिया। एक साथी से उधार लिया। काेई साधन नहीं मिला, ताे माथे पर प्लास्टिक के टब में जरूरी सामान लेकर पांच दिन पहले पैदल ही निकल पड़े।
20 दिन पहले हरियाणा से पैदल ओडिशा को निकले, ट्रकवालाें ने गलत रास्ते पर ले जा पैसे ऐंठे

बरवाअड्डा गोविंदपुर रोड में दोनों पैदल चलते मजदूर।

लाॅकडाउन में कंपनी बंद हाे गई। कुछ बचे हुए पैसे जेब में रखकर दाे श्रमिक 20 दिन पहले हरियाणा से ओडिशा स्थित अपने घर जाने के लिए निकले हैं। यूपी, बिहार हाेते हुए शनिवार काे धनबाद पहुंचे। बताया कि रास्ते में काेई मदद काे तैयार नहीं हुआ। कुछ ट्रक ड्राइवराें ने गलत रास्ते पर ले जाकर पैसे ऐंठ लिए। सारे पैसे खत्म हाे गए। दाे दिन से कुछ खाया नहीं, पानी पी-पीकर ही चले जा रहे हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना