स्वच्छता सर्वेक्षण 2022:आजादी@75 के नाम से होगा अगला सर्वेक्षण सफाईकर्मियाें की सुरक्षा भी तय करेगी रैंकिंग

धनबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

स्वच्छता सर्वेक्षण का प्रारूप अब बदल रहा है। केंद्र सरकार ने 2022 में हाेने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण काे आजादी@75 नाम दिया है। इसी नाम से अगले साल का सर्वे हाेगा। इस सर्वे का अंक भी पहले से अधिक हाेगा। पहले जहां सर्वे के कुल अंक 6000 निर्धारित थे, वहीं केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने इसे बढ़ाकर अब 7500 कर दिया है। सर्वेक्षण में पहली बार सफाईकर्मियाें की सुरक्षा पर भी अंक निर्धारित किया गया है। 2022 का स्वच्छता सर्वेक्षण फरवरी में शुरू हाेगा।

इस प्रकार होगा स्वच्छता सर्वेक्षण में अंकाें का निर्धारण
सर्विस लेवल पर 300 अंक : इस बार सर्वे में 40 फीसदी यानी 3000 अंक सर्विस लेवल प्राेग्रेस पर मिलेगा। इसमे देखा जाएगा कि सफाई व्यवस्था में डिजिटल ड्रेकिंग सिस्टम लागू है या नहीं। कचरे काे अलग-अलग किया जाता है या नहीं।

सिटीजन फीडबैक पर 2250 अंक : इस बार भी सिटीजन फीडबैक निर्णायक हाेगा। सर्वे का 30 फीसदी यानी 2250 अंक फीडबैक से ही मिलना है। इनमें आपदा, महामारी व अन्य परिस्थितियाें से निपटने के लिए किए गए इंतजाम की समीक्षा हाेगी।

अगले सर्वेक्षण में 100% वार्ड होंगे शामिल

इस बार सर्वे में 100 फीसदी वार्ड शामिल हाेंगे। इनमें शौचालय की स्थिति, स्वास्थ्यकर्मियों की स्वास्थ्य जांच-बीमा समेत कई बिंदुओं पर जांच होगी।

निगम ने शुरू की अगले सर्वेक्षण की तैयारी

सर्वे का नई गाइडलाइन जारी हाेने के पूर्व ही नगर निगम ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। गाइडलाइन के अनुरूप कई बिंदुओं पर रणनीति तैयार की गई है।

खबरें और भी हैं...