भास्कर खास:धनतेरस से पहले 6 दिन खरीदारी के लिए हैं शुभ सर्वार्थ, अमृत, रवि, पुष्य और त्रिपुष्कर योग रहेंगे

धनबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आनेवाले दिनों में करवाचौथ, धनतेरस, गो वत्स द्वादशी जैसे शुभ संयोग

दीपावली के पहले 20 अक्टूबर से 2 नवंबर धनतेरस तक खरीदारी के लिए बेहद शुभ योग रहेंगे। पंडितों का कहना है कि इन 15 दिनों में 6 दिन ऐसे खास योग हैं, जो खरीद-फरोख्त को समृद्धिदायी बनाते हैं। इन योगों में सर्वार्थ सिद्धि, अमृत सिद्धि, रवि और गुरु पुष्य योग शामिल हैं, जबकि इस अवधि में शरदोत्सव एवं करवाचौथ जैसे पर्व भी रहेंगे, जो स्वयं में ही शुभ माने जाते हैं।

दीपावली से पहले सजावटी सामान, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम, गृह उपयोगी वस्तुएं, बर्तन, ज्वैलरी, वाहन, भूमि, भवन, बही खाता आदि खरीदने बाजारों में भीड़ उमड़ती है। पंडित राकेश ने बताया कि 5 दिन सर्वार्थ सिद्धि, 3 दिन अमृत सिद्धि और 2 दिन पुष्य नक्षत्र योग रहेगा।

शुभ दिन... 28 को गुरु पुष्य, 1 नवंबर को गो वत्स द्वादशी और 2 को धनतेरस

  • सर्वार्थ सिद्धि योग... 21 को सूर्योदय से दोपहर 3:56 तक, 23 को शाम 6:51 से अगले दिन सूर्योदय तक।
  • अमृत सिद्धि योग... 23 अक्टूबर को शाम 6:58 से अगले दिन सुबह 7:47 बजे तक, 25 को सूर्योदय से रात 12:55 बजे तक रहेगा।
  • पुष्य नक्षत्र योग... 28 को पुष्य नक्षत्र योग सुबह 6:19 बजे से अगले दिन सुबह 7:57 बजे तक। इस दिन गुरुवार होने से यह गुरु पुष्य कहलाएगा। अगले दिन 29 को सूर्योदय काल में पुष्य योग रहने से पूरे दिन माना जाएगा।
  • ये योग भी... 20 को रवि और सिद्ध योग, 21 को मानस योग, 1 नवंबर को गोवत्स द्वादशी।

धनतेरस, शरदोत्सव और करवाचौथ... 20 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा पर चंद्रमा का अधिपत्य रहा। गोचर में चंद्रमा मेष राशि में रहा, जिससे इस दिन की शुभता में वृद्धि हुई। पंडित राकेश के अनुसार 24 को करवाचौथ है। गणेश चतुर्थी होने से यह दिन मंगलकारी रहेगा। चंद्रमा स्वयं की वृषभ राशि में रहेगा, जिससे यह दिन और भी अधिक शुभता से पूर्ण रहेगा। इन दो पर्वों में की गई खरीदारी भी मंगलकारी रहेगी। 2 नवंबर को धनतेरस है। यह तिथि अबूझ मुहूर्त वाले दिन में शामिल है।

खबरें और भी हैं...