पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बेखौफ बालू माफिया:दामोदर के किसी घाट की बंदोबस्ती नहीं, पर धड़ल्ले से हो रहा अवैध बालू खनन

धनबाद11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महुदा में दिन के उजाले में अवैध खनन के जरिए निकाला गया बालू बेचने के लिए ले जाते ट्रैक्टर।
  • महुदा से लेकर सुदामडीह तक 15 से अधिक अवैध घाट, मिलीभगत से तस्कर निकाल रहे बालू
  • बराकर नदी के भी तीन दर्जन से अधिक घाटों पर हो रहा अवैध खनन
  • दिनदहाड़े ही घाटों से बाजार में ले जाया जाता है अवैध खनन का बालू

वैध हो या अवैध, सभी प्रकार के बालू घाटों से खनन पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने रोक लगा रखी है। राज्य सरकार ने सभी जिला प्रशासनों को एनजीटी के निर्देशों का अक्षरश: पालन कराने का आदेश जारी कर रखा है। इसके बावजूद धनबाद की बराकर, दामोदर और जमुनिया नदियों को खोदकर तस्कर बालू निकाल बाजार में बेच मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। सभी कुछ खुलेआम हो रहा है, परंतु शासन-प्रशासन की आंखें बंद हैं। बराकर नदी में तीन दर्जन से अधिक घाटों पर अवैध खनन हो रहा है।

वहीं दामोदर नदी के भी लोहापट्टी डोंगा, तेलमच्चो, बागड़ा, मुरलीडीह 18 नंबर, भाटडीह, नागड़ा, कुंजी घाट, सुदामडीह, भौरा जहाजटांड़, मोहलबनी, डुमरी आदि घाटों में डंके की चोट से बालू का खनन किया जा रहा है। दर्जनों ट्रैक्टर बालू निकालते दिख जाएंगे। अलसुबह से देर रात तक अवैध बालू ढोते ट्रैक्टर सड़कों पर भी रोक-टोक के बगैर दौड़ते भी नजर आएंगे। रास्ते में पुलिस को चढ़ावा मिल जाता है। इस कारण धरपकड़ भी नहीं होती। खनन विभाग की कार्रवाई भी आई-वाश होती है।

घाटों के किनारे ही बने हैं अवैध स्टॉक प्वाइंट, महंगा बिकता है बालू

दामोदर नदी के अवैध घाटों के किनारे ही अवैध स्टॉक प्वाइंट भी बने हुए हैं। अधिकतर खनन सुबह के समय होता है, परंतु स्टॉक यार्ड से बालू की बिक्री सुबह से लेकर रात तक जारी रहती है। अवैध होने के बावजूद बालू बेहद महंगा बिक रहा है। पहले जो बालू प्रति ट्रैक्टर डेढ़-दो हजार में मिल जाता था, उसकी कीमत पांच हजार तक पहुंच गई है। डोंगा घाट के अवैध बालू की खरीदार कई कंस्ट्रक्शन कंपनियां भी है। बालू की आपूर्ति धनबाद और बोकारो तक में होती है।

धनबाद जिले में धनबाद नदी के किसी भी बालू घाट की बंदोबस्ती नहीं है। वैसे भी नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने किसी भी घाट से बालू खनन पर रोक लगा रखी है। अवैध खनन पर जल्द बड़ी कार्रवाई होगी।’’
अजीत कुमार, जिला खनन पदाधिकारी, धनबाद

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें