सूर्य करेंगे मकर राशि में प्रवेश:मिथिला पंचांग में आज, ऋृषिकेश पंचांग में कल मकर संक्रांति

धनबाद13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मकर संक्राति पर्व मनाने काे लेकर अगल-अगल मत है। मिथिलावासी शुक्रवार काे ही मकर संक्रांति का पर्व मनाएंगे। जबिक काशी व ऋृषिकेश पंचांग काे मनाने वाले ज्यादातर लाेग शनिवार काे मकर संक्राति पर्व मनाएंगे।

पंडित सुधीर पाठक का कहना है कि मकर संक्रांति सूर्य का पर्व है। जबतक सूर्य मकर राशि में प्रवेश नहीं कर जाता है, तबतक मकर संक्रांति का पर्व नहीं मनाया जा सकता है। ऋृषिकेश पंचांग में शुक्रवार रात 8:34 बजे के बाद सूर्य मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं। इस आधार पर शनिवार काे ही मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा। शनिवार रात में खिचड़ी खाएं, इससे शनि दाेष कटेगा। उदयातिथि के आधार पर ही शनिवार काे ही मकर संक्रांति का पर्व पड़ रहा है।

पंडित प्रमाेद झा का कहना है कि मिथिल विवि पंचांग के अनुसार सूर्य के दंडचक्र के अनुसार शुक्रवार दाेपहर 12 बजे सूर्य मकर राशि में प्रवेश कर जा रहे हैं। इसके आधार पर शुक्रवार काे ही मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा।

दान-पुण्य करने से इच्छित फल की प्राप्ति
पंडिताें का कहना कि मकर संक्रांति पर्व पर स्नान कर भगवान सूर्य काे अर्घ्य अर्पण करने व दान-पुण्य करने से पाप का नाश हाेता है। शनिवार काे लाेग मकर राशि में स्नान कर भगवान सूर्य काे अर्घ्य अर्पण कर दान पूण्य करें। इससे शनि का दाेष भी कटेेगा।

खबरें और भी हैं...