पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Dhanbad
  • Transport Department Got Permission To Transfer The Land Of Bus Stand To Corporation, Bartand Bus Stand Will Soon Be Handed Over To Municipal Corporation

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनुमति:परिवहन विभाग को बस स्टैंड की जमीन निगम को ट्रांसफर करने की अनुमति मिली, बरटांड़ बस स्टैंड जल्द होगा नगर निगम के हवाले

धनबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले यहां इंटर स्टेट बस टर्मिनल बनाने का प्रस्ताव था, लेकिन अब बस स्टैंड का निर्माण किया जाएगा
  • दाे बार टेंडर भी निकाला गया था, लेकिन निविदा शर्ताें के कारण किसी ने भी टेंडर में भाग नहीं लिया

बरटांड़ बस स्टैंड जल्द ही निगम के हवाले होगा। बस स्टैंड निगम द्वारा संचालित किए जाने के बाद परिवहन विभाग ने मुख्यालय से स्टैंड की संपत्ति हस्तांतरित करने की अनुमति मांगी थी। मुख्यालय ने आदेश जारी कर परिवहन विभाग को बस स्टैंड की संपत्ति निगम को हस्तांतरित करने की अनुमति दे दी है। अब जल्द ही परिवहन विभाग बस स्टैंड धनबाद नगर निगम काे साैंप देगा। वर्तमान में बरटांड़ बस स्टैंड के पास 18 एकड़ जमीन है। वहीं, स्टैंड में कराेड़ाें की संपत्ति है।

धनबाद परिवहन विभाग काे बस स्टैंड से हर साल 40 से 50 लाख रुपए का राजस्व आता है। गाैरतलब है कि वर्ष 1960 से उक्त जमीन बिहार राज्य परिवहन निगम के अधीन था। झारखंड बनने के बाद संपत्ति काे लेकर विवाद हाे गया। वर्ष 2008 के बाद से बरटांड़ बस स्टैंड झारखंड परिवहन विभाग को सौंप दिया गया। लेकिन, अब बरटांड़ बस स्टैंड व उसकी संपत्ति निगम के हवाले होगी। सरकार ने बस स्टैंड निगम द्वारा संचालित होने का निर्णय लिया है।

अभी बस स्टैंड पर 20 से 25 बसाें का हाेता है ठहराव...

वर्तमान में बस स्टैंड की क्षमता 20 से 25 बसाें की ठहराव की है। बस स्टैंड के बगल में ही परिवहन विभाग की जमीन है। जिसका इस्तेमाल अभी निगम के सिटी बस के पार्किंग के रूप में किया जा रहा है। दाेनाें परिसर काे मिला कर वृहत बस स्टैंड का निर्माण किया जाएगा। बस स्टैंड काे निगम के अधीन करने का आदेश सरकार स्तर पर पहले ही दिया जा चुका था। विभाग से जमीन हस्तांतरण की प्रक्रिया ही शुरू नहीं हो पाई थी। जमीन हस्तांतरण की अनुमति मिलते ही निगम रेस गया है। निगम ने बस स्टैंड की बंदाेबस्ती की कवायद शुरू कर दी है।

बस स्टैंड में होंगी यात्रियों के लिए कई सुविधाएं

पहले यहां इंटर स्टेट बस टर्मिनल बनाने का प्रस्ताव था, लेकिन अब बस स्टैंड का निर्माण किया जाएगा। निगम के अफसराें की माने ताे बरटांड़ में भले ही बस टर्मिनल का निर्माण नहीं किया जाएगा, लेकिन बस स्टैंड में भी सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध हाेगी। यात्रियाें के लिए वेटिंग हाॅल से लेकर सार्वजनिक शाैचालय, पेयजल सुविधा व वाहन वासिंग सेंटर की सुविधा भी हाेगी। यहीं नहीं, यात्रियाें के लिए एक छाेटा मार्केट कंप्लैक्स का भी निर्माण किया जाएगा। बस स्टैंड में बसाें के प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग गेट हाेंगे। अभी एक ही गेट से बसाें का आना और जाना हाेता है।

आईएसबीटी के लिए हाे चुका था टेंडर

बरटांड़ में प्रस्तावित इंटर स्टेट बस टर्मिनल पीपीपी माेड़ पर बनना था और टर्मिनल के निर्माण पर करीब 200 कराेड़ रुपए खर्च करने की याेजना थी। दाे बार टेंडर भी निकाला गया था, लेकिन निविदा शर्ताें के कारण किसी ने भी टेंडर में भाग नहीं लिया।

नगर निगम करेगा बस स्टैंड का साैंदर्यीकरण

जमीन हस्तांतरण की प्रक्रिया पूर्ण हाेने के बाद बरटांड़ बस स्टैंड का साैंदर्यीकरण निगम द्वारा किया जाएगा। इसकी याेजना पहले ही तैयार कर ली गई है। जमीन हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी हाेने के बाद साैंदर्यीकरण के लिए डीपीआर बनाने का काम शुरू किया जाएगा। साैंदर्यीकरण पर कितनी राशि खर्च हाेंगी, यह डीपीआर के बाद ही साफ हाेगा।

वृहत बस पड़ाव बनेगा

बरटांड़ में वृहत बस स्टैंड का निर्माण किया जाएगा। जमीन हस्तांतरण संबंधी पत्र मिलने के बाद डीपीआर की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस बस स्टैंड को इंटफीग्रेटेड ट्रांसपाेर्ट काॅरिडाेर से भी जाेड़ा जाएगा।
- सत्येंद्र कुमार, नगर आयुक्त

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें