पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अब पीएमसीएच में होगा एंटीबाॅडी टेस्ट:स्वस्थ हुए व्यक्ति में एंटीबॉडी बनी या नहीं... टेस्ट से पता चलेगा

धनबाद16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अभी सिर्फ धनबाद की निजी लैब में ही है एंटीबॉडी जांच की सुविधा

पीएमसीएच में में शीघ्र ही एंटीबाॅडी टेस्ट की सुविधा मिलेगी। अस्पताल के ब्लड बैंक में जांच की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। यह काेराेना संक्रमित मरीजाें का प्लाज्मा थेरेपी पद्धति से इलाज के लिए जरूरी हाेगा। काेराेना संक्रमण से स्वस्थ हाे चुके मरीजाें की नि:शुल्क जांच की जाएगी। ठीक हाे चुके मरीज प्लाज्मा डाेनेट कर सकते हैं या नहीं... यह तय किया जाएगा। विशेषज्ञ बताते हैं कि इस जांच से यह पता लगेगा कि संक्रमण से स्वस्थ हाे चुके मरीज में एंटीबाॅडी बनी है ताे कितनी। एंटिबाॅडी खत्म ताे नहीं हाे गई। बताते चलें कि अभी धनबाद में चुनिंदा लैब में ही एंटीबाॅडी टेस्ट की सुविधा है और इसके लिए 1.5 हजार रुपए तक शुल्क निर्धारित हैं।

क्या हाेगा फायदा

ए सिमटेमेटिक मरीज के ठीक हाेने पर उनमें एंटीबाॅडी के लेवल काे जांचा जा सकेगा। पता चलेगा कि एंटीबाॅडी कम तो नहीं बनी है और स्वस्थ हुआ व्यक्ति दाेबारा संक्रमण की चपेट में आ सकता है या नहीं। वहीं, माइल्ड व सीवियर ठीक हाे चुके काेराेना के मरीज में एंटीबाॅडी का आकलन कर प्लाज्मा दान के लिए प्रेरित करेगा। साथ ही मरीज में प्लाज्मा थेरेपी की एंटीबाॅडी के अनुसार डाेज तय की जा सकेगी। इन सबके साथ-साथ व्यक्ति के शरीर का प्राेटेक्शन लेवल भी पता चलेगा। कई ऐसे भी हाे सकते हैं जाे अनजाने में संक्रमण की चपेट में आकर ठीक हाे चुके हैं, एंटीबाॅडी टेस्ट से संक्रमण हाेने का पता भी चल पाएगा।

ओडी छह तक है ताे हाई है एंटीबाॅडी

डाॅ. यूके ओझा के अनुसार अभी रैपिड किट से यह सिर्फ पता चलता है कि एंटीबाॅडी शरीर में है या नहीं। केमील्युमीनीसेंस मशीन में आईजीजी यह भी बताएगा कि एंटीबाॅडी शरीर में कम है या ज्यादा। इसके लिए संक्रमण से स्वस्थ हाे चुके व्यक्ति का ब्लड सैंपल लिया जाएगा। सैंपल की जांच से ऑप्टिकल डेंसिटी (ओडी) मिलेगी, यह एक प्रकार की रीडिंग है। ओडी एक से कम आने पर यह माना जाएगा कि शरीर में एंटीबाॅडी का निर्माण नहीं हुआ है। वहीं, एक से तीन तक आने पर शरीर में एंटीबाॅडी के कम हाेने व ओडी छह तक आने पर एंटीबाॅडी का स्तर उच्च हाेने का पता चलेगा।

एंटीबाॅडी टेस्ट की तैयारी लगभग पूरी हाे चुकी है। मशीन भी उपलब्ध हाे गया है। जांच किट के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू हाे गई है। किट उपलब्ध हाेते ही एंटीबाॅडी टेस्ट शुरू कर दी जाएगी। प्राे. डाॅ अजय कुमार, प्रभारी ब्लड बैंक पीएमसीएच धनबाद

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें