किस्ताें में भुगतान:शहरी में 12 और ग्रामीण क्षेत्राें में 24 किस्ताें में जमा कर सकेंगे, बिजली का बकाया बिल

धनबाद6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • योजना के तहत लंबे समय से बकाया बिल का भुगतान आसान किस्तों में करना संभव होगा

उपभोक्ता अब बकाया बिजली बिल का भुगतान किस्तों में कर सकेंगे। जेबीवीएनएल जल्द ही आसान किस्त योजना शुरू करेगी। लंबे समय से बिजली बिल का बकाया रखने वाले उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। योजना के तहत लंबे समय से बकाया बिल का भुगतान आसान किस्तों में करना संभव होगा।

शहरी इलाके के कम आय वाले उपभोक्ता 12 एवं ग्रामीण क्षेत्राें के उपभोक्ता 24 किस्तों में बकाया बिल का भुगतान कर सकेंगे। शर्त यह होगी कि किस्त की न्यूनतम राशि 2500 रुपए से कम नहीं होगी। योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं उपभोक्ताओं को मिलेगा, जिन्होंने अधिकतम 2 से 4 किलोवाट तक का घरेलू कनेक्शन ले रखा है। जेबीवीएनएल के अफसरों के अनुसार रांची मुख्यालय में बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव पारित होने की संभावना है।

किस्त न दे सके तो देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज

  • योजना में पंजीकरण कराने के साथ ही उपभोक्ताओं का बकाया बिल पर लगे सरचार्ज को फ्रीज कर दिया जाएगा। उपभोक्ता को प्रति माह का नियमित बिल व बकाए बिल की किस्त जमा करनी होगी।
  • किसी कारण से यदि उपभोक्ता एक महीने की मासिक किस्त एवं वर्तमान महीने का बिल जमा नहीं कर पाता है तो उसे अगले महीने दो महीने की किस्त व मासिक बिल जमा करना होगा।
  • लगातार दो मासिक किस्त व दो महीने का नियमित बिल जमा नहीं करने पर उपभोक्ता का पंजीकरण निरस्त कर दिया जाएगा और भुगतान में डिफॉल्ट करने की स्थिति में शेष बकाया राशि पर एक्स्ट्रा चार्ज किया जाएगा।

बोर्ड की स्वीकृति के बाद योजना का लाभ - कार्यकारी निदेशक

जेबीवीएनएल के कार्यकारी निदेशक केके वर्मा ने बताया कि बकायदारों की सूची तैयार कर ली गई हैं। संबंधित उद्याेग से संबंधित जानकारी जुटा ली गई है। बोर्ड के कोर कमेटी की बैठक में दाेनाें याेजनाओं काे स्वीकृति मिलते ही लाभ कंज्यूमरों को मिल सकेगा।

खबरें और भी हैं...