पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निगेटिव होना है तो पॉजिटिव थिंकिंग रखिए:जानते हैं, खुश रहने और अच्छा सोचने से कोरोना भागता है

धनबाद14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों ने बताया- कमरे में ही व्यस्तता ढूंढ़िए, फोन पर खुलकर बातें कीजिए, अच्छा लगेगा

कोरोना मरीजों को अवसर भी दे रहा है...खुश रहने का। टीवी देखने का...। संगीत सुनने का...। मोबाइल पर लोगों से खुलकर बातें करने का...। किताबें पढ़ने का और वैसा हर कुछ...जो लोग समय के अभाव में नहीं कर पाते थे। अभी धनबाद में दो सौ से अधिक मरीज होम आइसोलेशन में इलाज करवा रहे हैं।

उनकी जिंदगी भले एक कमरे में सिमटी हुई है, परंतु वे पॉजिटिव सोच के साथ वह हर कुछ कर रहे हैं, जिनसे उनके अंदर इस बीमारी से लड़ने की सकारात्मक उत्पन्न हो ही, साथ ही समय का बेहतर सदुपयोग भी हो सके। भास्कर ने ऐसे कुछ लोगों से दिनचर्या का जायजा लिया, जो होम आइसोलेशन में हैं। कोरोना पॉजिटिव होने के बावजूद उनकी पॉजिटिव थिकिंग नि:संदेह प्रेरक है।

रोगियों का ऑनलाइन इलाज कर खुद को रख रहा हंू व्यस्त

आईएमए धनबाद के सचिव डॉ सुशील कोरोना संक्रमित हैं। होम आइसोलेशन में हैं। इसके बावजूद मरीजों का इलाज उनकी प्राथमिकता है। डॉ सुशील ने बीमारी से लड़ने, खुद को व्यस्त रखने और मन में नकारात्मकता न आए, इसलिए घर पर रहकर मरीजों को ऑनलाइन चिकित्सकीय परामर्श दे रहे हैं। डॉ सुशील बताते हैं कि इस मुश्किल घड़ी में मरीजों को डॉक्टर की सलाह भी मिल रही है और खुद को भी व्यस्त रख सकारात्मक सोच रहे हैं।

जेपीएससी की तैयारी के लिए अब मिल गया भरपूर मौका

गाेविंदपुर के सन्नी तिर्की कोविड संक्रमित हैं। होम आइसोलेशन पीरियड को उसने अवसर के रूप में लिया है। वे जेपीएससी की तैयारी कर रहे थे। उनका कहना है-डरने से काेराेना कम हाेने के बजाय और तेजी से बढ़ता है। डाॅक्टराें की सलाह मानें और अपनी साेच काे सकारात्मक रखें। मैं दस दिन से हाेम आइसाेलेट हूं। इस अवधि का इस्तेमाल जेपीएसपी की तैयारी को और मजबूत करने के लिए कर रहा हूं।

महापुरुषों की जीवनी पढ़ने से बढ़ता जा रहा है हौसला

रवि प्रकाश सिंह डीसी ऑफिस में एपीआरओ हैं। पाॅजिटिव हाेने पर होम आइसोलेशन में हैं। उनके पास अब पर्याप्त समय है। इसका सदुपयोग वे आध्यात्मिक पुस्तकें और महापुरुषों की जीवनी पढ़ने में कर रहे हैं। वे बताते हैं-किताबें पढ़ने का शौक है, परंतु समय के अभाव में नहीं पढ़ पाता था। अब बसकारात्मक पुस्तकें पढ़कर बीमारी को परे धकेलने की ठान चुका हूं। मोबाइल पर दोस्तों व रिश्तेदारों से खुलकर बातें कर रहा हूं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें