पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दबिश जारी:मुगमा में ई-ऑक्शन के कोयले की खपत की सीबीआई ने की जांच

निरसा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
खदानों की जांच करते अधिकारी। - Dainik Bhaskar
खदानों की जांच करते अधिकारी।
  • लाला के कई करीबियों की बाबत जुटाई जानकारी, ईसीएल मुगमा की बंद खदानों में जारी रही जांच

ईसीएल मुगमा क्षेत्र में चौथे दिन गुरुवार को भी सीबीआई एवं विजिलेंस की दबिश जारी रहने के कारण अधिकारियों, कोयला कारोबारियों एवं माफियाओं में हड़कंप की स्थिति है। गुरुवार को भी सीबीआई एवं विजिलेंस की संयुक्त टीम ने ईसीएल मुगमा क्षेत्र की दशकों से बंद खदानों के जंगल में स्थित अवैध उत्खनन स्थलों का निरीक्षण किया।

सीएमपीडीआईएल के अधिकारियों से अवैध उत्खनन स्थलों से निकाले गए कोयले का आकलन एवं वर्तमान में मौजूद कोयले का अनुमान लगाया गया। गुरुवार को टीम हाथबाड़ी, कुहूका, हरियाजाम जंगल, शासनबढ़िया के आसपास आदि क्षेत्रों में जांच की। वहीं चार माह पूर्व तक, जब बंगाल का कोयला तस्कर अनूप मांझी उर्फ लाला का साम्राज्य जब उफान पर था, उस दौर में ईसीएल के कई अधिकारियों के साथ लाला के शागिर्दों की भूमिका भी खंगाली जा रही है। टीम को संदेह है कि लाला से जुड़े लोग निरसा क्षेत्र में भी कोयला तस्करी में शामिल थे। इसी कारण टीम निरसा के अवैध उत्खनन स्थल का निरीक्षण करते हुए उनसे निकाले गए कोयले एवं वर्तमान में मौजूद कोयले का आकलन कर रही है।

कोयले के ई-ऑक्शन में वैध कागजात का अवैध इस्तेमाल
सीबीआई एवं विजिलेंस की टीम ई ऑक्शन के माध्यम से ईसीएल मुगमा क्षेत्र से कोयला खरीदारी करने वालों पर भी नजर गड़ाई हुई है। ई-ऑक्शन से खरीदे गए कोयले की खपत कहां हुई है तथा ई-ऑक्शन के वैध कागजात को लाला की तस्करी के कोयले को खपाने के लिए कहां-कहां अवैध तरीके से इस्तेमाल किया गया है, इसकी भी जांच होने की बात कही जा रही है।

बंगाल का कोयला यूपी भेजने वाले शागिर्दों की भी तलाश
सीबीआई को संदेह है कि लाला के काले साम्राज्य के संचालन के लिए निरसा एक अहम कड़ी थी। कोयला लिफ्टिंग में निरसा के डीओधारक, कोयला माफिया, ट्रांसपोर्टर एवं कुछ सफेदपोश लाला के करीबी बन चुके थे, जो तस्करी के कोयले को उत्तर प्रदेश की मंडियों तक पहुंचाने के लिए ट्रक, ई-ऑक्शन के कागजात, एनएच 2 से सुरक्षित ट्रकों को निकालने के लिए फील्डिंग एवं ईसीएल के अधिकारियों के साथ सांठगांठ करवाने का काम करते थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें