निर्देश:बनसीमरी गांव में 10 करोड़ की लागत से बनेगा डैम

पीरटांड़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पीरटांड़ के अति नक्सल प्रभावित कुड़को पंचायत के बनसिमरी गांव में करीब 10 करोड़ रुपये की लागत से डैम का निर्माण होगा। दो पहाड़ियों को जोड़कर इस डैम को तैयार किया जाएगा। जिससे पानी का पर्याप्त भंडारण होगा और आदिवासियों की करीब 35 एकड़ खेतों में सिंचाई होगी और इससे करीब 3 हजार से अधिक किसानों को लाभ होगा।

इस महत्वाकांक्षी योजना को धरातल पर उतारने की प्रशासनिक प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसी बाबत भूमि संरक्षण विभाग के कार्यपालक अभियंता चंद्रशेखर पासवान व कनीय अभियंता कमलेश पासवान ने बनसिमरी का जायजा लिया। जहां ग्रामीण भी पहुंचे और पूरे इलाके का भ्रमण कराया सारी जानकारियों से अवगत कराया। जिसमें बनसिमरी के आगे मुख्य सड़क के बाएं दो पहाड़ी है और उन्हीं दोनों पहाड़ियों के बीच एक नाला है, जिस पर डैम बनाने का निर्णय लिया गया है।

लोगों ने बताया कि नाले के दोनों ओर आदिवासियों के काफी खेत है। पहाड़ियों से जो बारिश का पानी उतरता है वह बर्बाद हो जाता है। उसी बारिश की पानी को रोकने के लिए डैम बनाया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक इस डैम के निर्माण में करीब 10 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। कहा कि यह सबसे उपयुक्त जगह होगा। इसके लिए स्थानीय ग्रामीणों को विलेज मैप, चेकस्लीप, विधायक-सांसद की अनुशंसा आदि दस्तावेज तैयार रखने का निर्देश दिया है।

खबरें और भी हैं...