दुर्घटना से बचने के लिए स्टूडेंट्स ने बनाया सेंसरयुक्त हेलमेट:राज्य स्तरीय विज्ञान प्रतियोगिता के लिए डीएवी मुनीडीह के छात्र केतन राज मेहता का चयन

पुटकी8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राज्यस्तरीय प्रतियोगिता का 21 जनवरी को किया जाएगा आयोजन

डीएवी पब्लिक स्कूल मुनीडीह के 12वीं विज्ञान के छात्र केतन राज मेहता का चयन इंस्पायर अवार्ड राज्य स्तरीय विज्ञान प्रतियोगिता किया गया। राज्य स्तरीय विज्ञान प्रतियोगिता 21 जनवरी को आयोजित होगी। केतन ने सड़क दुर्घटना से बचने के लिए नई तकनीक की हेलमेट बनाई है।

केतन ने बताया कि हर साल हेलमेट नहीं पहनने के कारण सड़क दुर्घटना में लाखाें लोगों की मौत हो जाती है। हेलमेट के अभाव में बढ़ती मौतों से बचाव के लिए नई तकनीक का ईजाद किया है ताकि हेलमेट पहनने की एक मजबूत आदत विकसित हो। केतन ने बताया कि हेलमेट के ऊपरी हिस्से में एक सेंसर लगा होता है, जो मानव उपस्थिति का पता लगाता है और ट्रांसमीटर को संदेश भेजता है। ट्रांसमीटर इसे ईंधन टैंक पर लगे रिसीवर तक पहुंचाता है और फिर रिसीवर ईंधन टैंक को इंजन में नियंत्रित करता है और फिर बाइक आगे बढ़ जाएगी।

बताया कि यदि बाइकर ने हेलमेट नहीं पहना है, तो टैंक से इंजन तक ईंधन नियंत्रित नहीं होता है और बाइक नहीं चलती है। डीएवी मुनीडीह के प्राचार्य एमपी सिंह ने केतन की उपलब्धि के लिए उसके माता-पिता व शिक्षकों को बधाई देते हुए उसके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

खबरें और भी हैं...