पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यशाला:जन्म प्रमाण पत्र की तरह ही विवाह प्रमाण पत्र भी जरूरी दस्तावेज में एक है : समन्वयक

तिसरी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तिसरी में जन्म और विवाह पंजीकरण पर एक दिवसीय कार्यशाला में लोगों को दी गई जानकारी

जन्म और विवाह पंजीकरण पर गुरुवार को स्वयंसेेवी संस्था सवेरा फाउंडेशन की ओर से पंचायत भवन तिसरी में लोकाई और बेलवाना पंचायत के पीएलए सदस्यों के बीच एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि जिला समन्वयक दिलीप कुमार मिश्रा मौजूद थे। उनके द्वारा सर्वप्रथम दीप प्रज्वलित कर कार्यशाला का शुभारंभ किया गया। इसके पश्चात उन्होंने कहा जन्म और विवाह प्रमाण पत्र बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। इसका न होना कई बार कानूनी कार्यों में बाधा बन जाता है। जन्म प्रमाण पत्र सबसे पहले बच्चे के स्कूल में नामांकन के दौरान मांगा जाता है। विवाह प्रमाण पत्र भी जरूरी दस्तावेज है। किसी लड़की की शादी करने के बाद पति पूरी तरह से शादी से मुकर जाते हैं। ऐसे में महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है फिर चाहे हक पाना हो या फिर संपत्ति से संबंधित अधिकार।

ऐसे में महिलाओं के लिए विवाह का पंजीकरण होना बहुत जरूरी है ताकि वे कानूनी रूप से अधिकार का दावा कर सकें। इस मौके पर शिक्षा विभाग के बीपीओ बेसिल मरांडी, प्रखंड समन्वयक आफरीन, अमर पाठक, सामाजिक कार्यकर्ता संजय पांडेय, दिनेश प्रसाद, पंचायत समिति सदस्य अनिता हेम्ब्रम समेत दर्जनों लोग शामिल हुए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें