भास्कर एनालिसिस:ताला बंद के बावजूद सुरक्षित नहीं हैं घर, डेढ़ महीने में 7 घरों में चोरी...

गिरिडीह2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
घर में बिखरा पड़ा सामान। - Dainik Bhaskar
घर में बिखरा पड़ा सामान।

मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के सिहाेडीह, पांडेयडीह और सिरसिया में एक माह में चोरी की पांच घटना हुई। जिसमें सिहोडीह में अधिवक्ता गोविंद प्रसाद और संवेदक अशोक बर्णवाल के घर में एक दिन दोनों घटनाएं हुई। लेकिन अब तक पुलिस इस मामले को किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाई है। शातिर चोरों ने दोपहर में अशोक बर्णवाल के घर से नकदी व जेवरात चोरी की तो उसी दिन महज 25 गज दूरी पर स्थित गोविंद प्रसाद के घर में सरेशाम नकदी व जेवरात समेत करीब 27 लाख की संपत्ति पर हाथ साफ किया। लेकिन इन दोनों घटनाओं में पुलिस करीब एक माह बाद भी अब तक कुछ नहीं कर सकी है।

घटना के दिन पुलिस पदाधिकारियों ने खोजी कुत्ता के सहारे चोरों तक पहुंचने व घटना का जल्द ही उद्भेदन का आश्वासन दिया था। लेकिन स्थिति जस की तस है। इसके बाद आसपास के इलाके में लगातार चोरी घटनाएं हुई, पर किसी में भी मुफ्फसिल पुलिस को सफलता हाथ नहीं लगी है। लिहाजा स्थानीय लोगों में भय व्याप्त है। लोगों में इतना भय है कि एक घंटे के लिए भी लोग घर खाली छोड़ कहीं नहीं जाते हैं।

बताते हैं कि सिहोडीह, सिरसिया व पांडेयडीह में चोरों का कुछ गिराेह सक्रिय है जो लगातार चोरी की घटना को अंजाम दे रहा है। लेकिन पुलिस एक भी घटना का उद्भेदन नहीं कर पा रही है। जिससे लोगों में दहशत व्याप्त है।

केस-1

10 मई 2022 काे दोपहर 12:30 बजे से 2:00 बजे के बीच सिहाेडीह निवासी अशाेक कुमार वर्णवाल संवेदक के घर में दिन के एक बजे घर के मुख्य गेट व आलमीरा का ताला ताेड़कर 1 लाख 35 हजार नगद और करीब 6 लाख के जेवरात लेकर चाेर फरार हाे गया। जिस वक्त अशोक के घर में चोरी हो रही थी वे मुफ्फसिल थाना में ही बैठे थे। इस मामले का उद्‌भेदन नहीं हो सका है।

केस -2

10 मई काे शाम 7:00 बजे से 8:30 बजे के बीच सिहाेडीह निवासी अधिवक्ता गाेविंद प्रसाद के घर में चहारदीवारी फांद कर अंदर गए चोरों ने मुख्य गेट का ताला व गोदरेज तोड़ 2 लाख नगदी के साथ करीब 25 लाख की की चोरी कर ली। अधिवक्ता पुुरुषोत्तम अपनी पत्नी के साथ बाजार निकले थे, डेढ़ घंटे बाद ज्योंही लौटे घर से सारा नकदी व जेवरात गायब था। खोजी कुत्ता आने के बाद भी कुछ नहीं पता चला।

केस -3

28 मई की रात में पांडेयडीह बेरगी के महताे इंडस्ट्रीज पेवर ब्लाॅक निर्माण फैक्ट्री में लगे 12 केबीए जेनरेटर की चोरी हो गयी। चाेरी की इस घटना के संबंध मेें पेवर ब्लाॅक फैक्ट्री के संचालक रंजीत कुमार वर्मा के आवेदन पर मुफ्फसिल थाना में अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी, लेकिन अब तक इस घटना का उद्भेदन पुलिस नहीं कर सकी है।

केस -4

28 मई 2022 की रात काे पांडेयडीह निवासी राजेश नंदन के घर के मुख्य गेट व आलमीरा तोड़कर 70 हजार नगद और एक लाख के जेवरात की चोरी हो गयी। इस मामले को लेकर राजेश नंदन ने मुफ्फसिल थाने से फरियाद लगाई। लेकिन कोई फलाफल नहीं निकला। इसमें भी अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज हुई और पुलिस शिथिल पड़ गयी।

केस -5

15 मई 2022 की रात काे सिहाेडीह निवासी प्रदीप बर्मण के घर का मुख्य दरवाजा ताेड़कर उसके घर से 5 केबीए के जेनरेटर की चोरी हो गयी। सारे लोग घर में सो रहे थे, तभी चोर अंदर घूसे और गैस कटर से ताला काटकर जेनरेटर लेकर फरार हो गया। घटना के बाबत दूसरे ही दिन थाने में प्राथमिकी दर्ज की गयी, पर अब तक पुलिस मामले का उद्भेदन नहीं कर सकी।

केस -6

8 जून की रात मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के सिरसिया प्रखंड कार्यालय के समीप सुरेश प्रसाद के घर में चोरों ने लगभग ढाई लाख रुपए के जेवर सहित 50 हजार नगदी की चाेरी कर ली। इस दाैरान चाेराें ने सुरेश प्रसाद के किराएदार मंजू देवी के घर से 50 हजार के जेवरात व 40 हजार रुपए की नकदी चाेरी कर ली गयी। यहां घर का ताला ताेड़ चाेराें ने एक साथ मकान मालिक व किराएदार के घर में चाेरी की है।

केस -7

11 जून 2022 की रात प्रखंड कार्यालय सिरसिया के समीप डायमंड सिटी में खोमा तिवारी के घर से चोरों ने नकदी समेत करीब 2 लाख के जेवर पर हाथ साफ किया। शादी समारोह धनबाद से आज रविवार को जब वापस अपने आवास डायमंड सिटी पंहुची तो घर का सारा सामान बिखरा पड़ा था। अलमीरा से सभी कीमती जेवर गायब हाे गया।

ताला ताेड़ नकदी और 2 लाख के जेवरात की चाेरी

मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के सिरसिया प्रखंड कार्यालय के समीप डायमंड सिटी में खोमा तिवारी के घर चोरों ने नकदी समेत करीब 2 लाख के जेवर की चाेरी कर ली है। खोमा तिवारी अपने घर में ताला बंद कर 1 जून को अपने रिश्तेदार के घर शादी समारोह में धनबाद गयी थी। रविवार की सुबह जब वापस अपने आवास डायमंड सिटी पहुंची तो देखी की घर का सारा सामान बिखरा पड़ा है।

आलमीरा से सभी कीमती जेवर गायब है। पुलिस को घटना की जानकारी दे दी गयी है। इन दिनों सिरसिया सिहोडीह में चोरों का आतंक काफी बढ़ गया है। विगत 2 महीनों में 10 से अधिक चोरी की घटना को अंजाम दे चुके हैं चोर, पुलिस अनुसंधान में लगी है और एक भी चोरी की उद्भेदन नहीं हो पाया और चोरी की घटनाएं बढ़ती जा रही है। चोरों का हौसला इस क्षेत्र में काफी बढ़ गया है और जनता चोरों के आतंक से भयभीत हैं।

खबरें और भी हैं...