• Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Gumla
  • 61 Percent Voting In The Third Phase, 63 In The Most Ongoing, 15 Of The Zilla Parishad And 180 Candidates Of The Chief

पंचायत चुनाव:तीसरे चरण में 61 प्रतिशत मतदान, सबसे ज्यादा जारी में 63, जिला परिषद के 15 और मुखिया के 180 प्रत्याशी

गुमलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वोट देने के बाद 91 वर्षीय बुजुर्ग फुलमनी टोप्पो - Dainik Bhaskar
वोट देने के बाद 91 वर्षीय बुजुर्ग फुलमनी टोप्पो

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तृतीय चरण में गुमला जिले के तीन प्रखंडों में मंगलवार को निर्धारित समय पर मतदाताओं की भीड़ लगने लगी और गांव की सरकार चुनने को लेकर मतदाताओं में मतदान करने का उत्साह देखा गया। तृतीय चरण में चैनपुर, डुमरी एवं जारी प्रखंड में कुल 61.29 प्रतिशत मतदान हुआ। पिछले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में कुल 60.73 प्रतिशत मतदान हुए थे।

मंगलवार को चैनपुर प्रखंड में 60.12 प्रतिशत, डुमरी में 60.63 प्रतिशत और जारी प्रखंड में 63.14 प्रतिशत मतदान हुए। चैनपुर, डुमरी व जारी प्रखंड के 15 जिला परिषद सदस्य, मुखिया पद के 180, पंचायत समिति सदस्य के 76 व वार्ड सदस्य के 126 प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटियों में बंद हो गया। अब 27 मई को चैनपुर में मतगणना के दिन इनके भाग्य का फैसला होगा।

इधर तृतीय चरण में हो रहे मतदान कार्य और शांति व्यवस्था बनाये रखने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा कंट्रोल रूम से पल पल की खबर लेने में जुटे रहे। डीसी सुशांत गौरव व एसपी डॉ एहतेशाम वकारीब ने चैनपुर, डुमरी, जारी व कुरूमगढ़ के कई मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर जायजा लिया। समाचार लिखे जाने तक कही से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

ग्रामीण क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भारी संख्या में भीड़ जुटी थी। इस भीड़ में महिला, पुरुष और वृद्ध शामिल थे और कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे।

गुमला के 3 प्रखंडों में जिप सदस्य के तीन पद के लिए 15 प्रत्याशी थे मैदान में
प्रखंड चैनपुर में जिला परिषद सदस्य का 1 पद है। इसमें 5 प्रत्याशी मैदान में हैं। पंचायत समिति सदस्य के 10 पदों के लिए 40 प्रत्याशी हैं। मुखिया 10 पदों के लिए 87 प्रत्याशी मैदान में हैं। ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 113 हैं। इसमें से 80 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित है।

शेष 33 पदों के लिए 72 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं। डुमरी प्रखंड में जिला परिषद सदस्य एक पद के लिए 5 प्रत्याशी मैदान में हैं। पंचायत समिति सदस्य के 10 पदों में 3 निर्विरोध निर्वाचित हैं। 7 पदों के लिए 20 उम्मीदवार हैं। मुखिया 9 पद है। जिसके लिए 62 प्रत्याशी उम्मीदवार है।

जारी में पंसस के हैं 6 पद
जारी प्रखंड में जिला परिषद सदस्य के कुल 1 पद है। जिसके लिए 5 प्रत्याशी उम्मीदवार है। पंचायत समिति सदस्य के लिए कुल 6 पद है जिसमें 16 प्रत्याशी उम्मीदवार है।

मुखिया के लिए 5 पद है। जिसके लिए 31 प्रत्याशी उम्मीदवार है। ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 60 पद हैं जिसमें 53 निर्विरोध निर्वाचित हैं शेष 7 पदों के लिए 15 प्रत्याशी उम्मीदवार हैं। जिसमें सभी पदों की रिक्तियां शून्य हैं।

खबरें और भी हैं...