सेहत की चिंता:मौसम के बदले मिजाज़ से मानसून के जल्द आगमन के संकेत, पर लोग वर्षा जनित बीमारियों को लेकर हैं सशंकित

गुमलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फॉगिंग करते नप के कर्मी। - Dainik Bhaskar
फॉगिंग करते नप के कर्मी।

गुमला में मौसम में लगातार हो रहा बदलाव मानसून के आगमन का एहसास करा रहा है। बारिश के नाम पर जहां किसान वर्ग उत्साहित होकर खेती कार्य में जुट गया है, तो आमजन बारिश से होने वाली बीमारियों से सशंकित हैं ।

बरसात के मौसम में मच्छरों का उत्पात बढ़ जाता है। ऐसे में नागरिकों को डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी मच्छर जनित बीमारियों का डर सता रहा है। क्योंकि लगातार जिले में इनका प्रकोप देखा जाता रहा है। इससे जान माल का नुकसान तक होता रहा है।

इस बार नगर परिषद क्षेत्र में इन बीमारियों के मामले सामने नहीं आएं और नागरिक स्वस्थ व सुरक्षित रहें। इस मकसद से नगर परिषद ने समय रहते मच्छरों को मारने का काम शुरू कर दिया है। सिटी मैनेजर हेलाल अहमद के अनुसार एसडीओ सह ईओ रवि आनंद के निर्देश पर दस दिन पूर्व से लगातार फॉगिंग कराई जा रही है।

मच्छरों ने लोगों के घरों का बिगाड़ा बजट

मच्छरों के कारण लोगों के घरों का बजट भी बिगड़ गया है। हर समय मच्छरों का प्रकोप दिख रहा है। प्रकोप को कम करने के लिए लोग हर माह अतिरिक्त खर्च कर रहे हैं। कोई क्वायल पर, तो कोई केमिकल पर खर्च कर रहा है।

मच्छरों को मारने के लिए अगरबत्ती व इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन राशि खर्च करने के बाद भी मच्छरों से राहत नहीं मिल रही है। अधिकतम लोग सोने के लिए मच्छरदानी का भी प्रयोग कर रहे है। ताकि मच्छरों की वजह से वे बीमारियों की चपेट में न आएं।

मशीन की सर्विसिंग करा उपयोग में लाएंगे
सिटी मैनेजर ने बताया कि समय से पहले फॉगिंग शुरू कराई गई है। आने वाले दिनों में फॉगिंग में तेजी लाई जाएगी। जो संसाधन अभी चालू स्थिति में हैं, उनके माध्यम से फॉगिंग हो रही है। दो मशीनों की सर्विसिंग की आवश्यकता है। इसकी मरम्मत कराकर इन्हें भी उपयोग में लाया जाएगा।

पहल अच्छी, पर फॉगिंग के नाम पर खानापूर्ति न हो : रमेश

चैंबर के पूर्व अध्यक्ष रमेश कुमार चीनी ने नप के प्रयास को सराहनीय बताया है। कहा कि नप अब यह सुनिश्चित करे कि फॉगिंग कार्य महज खानापूर्ति साबित न हो। क्योंकि यह शहरवासियों के स्वास्थ्य से जुड़ा है। उन्होंने उन इलाकों और मुस्लिम बहुल क्षेत्रों को फोकस करने का अनुरोध किया है, जहां के लोग मच्छर जनित बीमारियों की चपेट में आते हैं।

नप कर रहा काम, नालियों की होगी विशेष सफाई : ईओ
एसडीओ सह ईओ रवि आनंद ने कहा कि नप अपने स्तर से नागरिकों की सुविधा व सहूलियत के लिए हर काम कर रहा है। फॉगिंग आरंभ करा दी गई है। उन्होंने बताया कि एक सप्ताह तक नालियों की विशेष अभियान के तहत सफाई भी कराई जाएगी और ब्लीचिंग का छिड़काव भी होगा। योजना तैयार कर ली गई है, काम भी शुरू हो जाएगा।​​​​​​​

खबरें और भी हैं...