पंचायत चुनाव:दूसरे चरण की गिनती आज, 2009 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

गुमलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मतगणना की तैयारी पूर्ण। - Dainik Bhaskar
मतगणना की तैयारी पूर्ण।

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के चुनाव की मतगणना रविवार को केओ कॉलेज केंद्र में होगी। काउंटिंग सुबह के आठ बजे से शुरू होगी जोर रात के आठ बजे तक चलेगी। 12 घंटों की गिनती के बाद परिणाम सामने होंगे। व्यवस्थित व निष्पक्ष मतगणना को लेकर हर प्रखंड के लिए अलग-अलग टेबल की व्यवस्था प्रशासनिक स्तर पर की गई है।

कुल 80 टेबल पर मतों की गिनती की जाएगी। जिस प्रखंड के पंचायत या वार्ड की संख्या अधिक है, वहां के मतों की गिनती के लिए टेबल की अधिकतम संख्या 16 है। राउंड वार मतों की गिनती के नतीजे घोषित किए जाएंगे। हर टेबल पर एक-एक मतगणना पर्यवेक्षक और दो-दो मतगणना सहायकों की नियुक्ति की गई है।

अलग से आरओ टेबल स्थापित किया गया है। जहां परिणाम जारी किया जाएगा। सामग्रियों को लाने-ले जाने के लिए कर्मियों की नियुक्ति हुई है। मजिस्ट्रेट की तैनाती भी है, जो पूरे प्रकिया पर अपनी निगाह रखेंगे। गुमला, घाघरा व बिशुनपुर प्रखंड के विभिन्न पदों के लिए 2009 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला रविवार को होगा।

गुमला की तीन जिप सदस्य, घाघरा में 2 और बिशुनपुर की एक सीट पर दिखेगा उतार-चढ़ाव
घाघरा प्रखंड में दूसरे चरण में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 19 मई को मतदाता विभिन्न पदों के लिए मतदान किया। घाघरा प्रखंड में जिला परिषद के 2 पदों के लिए 5 प्रत्याशी, पंचायत समिति सदस्य के 16 पदों के लिए 54 प्रत्याशी, मुखिया 18 पद के लिए 123 प्रत्याशी व वार्ड सदस्य के 66 पदों के लिए 133 प्रत्याशी मैदान में हैं।

गुमला सदर प्रखंड में जिला परिषद के 3 पद के लिए 14, मुखिया के 25 पद के लिए 285, पंचायत समिति सदस्य के 25 पद के लिये 77 और वार्ड सदस्य के 225 उम्मीदवारों का भाग्य मतपेटियों में बंद है। बिशुनपुर प्रखंड में एक जिप सदस्य के लिए 7 प्रत्याशी, मुखिया के 10 पद के लिए 101, पंचायत समिति के 12 पद के लिये 40, वार्ड पार्षद के लिए 45 उम्मीदवारों का भाग्य मतपेटियों में बंद है।

गुमला में सबसे अधिक 65.57% वोट

जिले के तीन प्रखंडों गुमला, घाघरा व बिशुनपुर में मतदान सम्पन्न हो चुका है। इसमें गुमला के मतदान केन्द्रों में कुल 65.57 प्रतिशत, घाघरा प्रखंड के मतदान केन्द्रों में कुल 60.63 प्रतिशत व बिशुनपुर पके मतदान केन्द्रों में कुल 63.09 प्रतिशत मतदान हुआ था।

शांतिपूर्ण मतगणना के लिए सुरक्षा चाक-चौबंद

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त सुशांत गौरव ने बताया कि मतगणना स्थल का निरीक्षण कर पदाधिकारियों को पूरी मुस्तैदी के साथ मतगणना पूरी करने का निर्देश दिया गया है। निरीक्षण में एसडीओ रवि आनंद, एसी सुधीर गुप्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी मोनिका रानी टूटी, सुषमा नीलिमा सोरेंग, डीएसओ गुलाम समदानी सहित अन्य साथ थे। शांतिपूर्ण मतगणना संपन्न कराने के लिए सुरक्षा भी चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है।

रात 8 बजे तक पूरी नहीं हाेने पर दूसरे दिन गिनती

उप निर्वाचन पदाधिकारी मोनिका रानी टूटी ने बताया कि सदर गुमला के मतों की गिनती दो कमरों में होगी। 16-16 के 32 टेबल की इसके लिए व्यवस्था है। इधर घाघरा के वोटों की गिनती 32 और बिशुनपुर के 16 टेबल पर होगी।

तीनों प्रखंडों के निर्वाची पदाधिकारी की देखरेख में पूरी प्रकिया संपन्न होगी। इसकी तैयारी कर ली गई है। यदि रात के आठ बजे तक मतों की गिनती पूरी नहीं होती है, तो दूसरे दिन सोमवार को पुन: सुबह के आठ बजे से काउंटिंग का कार्य आरंभ किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...