पुलिस की कार्रवाई:15 लाख का मोस्ट वांटेड नक्सली कारु यादव महाराष्ट्र से गिरफ्तार

हजारीबाग15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

झारखंड पुलिस का मोस्टवांटेड नक्सली कारु यादव महाराष्ट्र में गिरफ्तार हो गया है। इस सफलता की जानकारी हजारीबाग एसपी मनोज रतन चौथे ने दी । बताया कि हजारीबाग पुलिस को इनपुट मिली थी कि कारु यादव महाराष्ट्र में है। इस इनपुट पर महाराष्ट्र एटीएस की टीम ने कार्रवाई करते हुए गिरफ्तारी की है। इसके ऊपर 15 रुपए लाख का इनाम था । चौथे ने बताया कि यह एकमात्र ऐसा नक्सली इस क्षेत्र में बचा था जिसे गिरफ्तार करना हम लोगों के लिए चुनौती था। अब यह क्षेत्र नक्सल मुक्त हो जाएगा।

यह ओरिजिनल कोर कमेटी का सदस्य था। गिरफ्तार करने के बाद उसे कोर्ट में प्रस्तुत भी किया जा चुका है और हजारीबाग से पुलिस की टीम लाने के लिए निकल चुकी है । अब हजारीबाग पुलिस इसे रिमांड पर लेगी ताकि उससे और भी अधिक जानकारी ली जा सके।माओवादी कारु यादव के ऊपर 70 से अधिक मामले विभिन्न थाने में दर्ज है और इसकी तलाश झारखंड पुलिस कर रही थी।

वह हजारीबाग कटकमसांडी अपनी बेटी के शादी में आया था और पुलिस को इसकी जानकारी हुई। गिरफ्तारी के लिए पुलिस घटनास्थल पर पहुंची तो वहां से फरार हो गया। फरार होने के दौरान वह चोटिल हुआ। जिससे उसका पैर टूट गया ।वह अपना इलाज कई जगह कराया और फिर महाराष्ट्र बेहतर इलाज के लिए चला गया। उसी दौरान हजारीबाग पुलिस उसके हर गतिविधि पर नजर रख रखी थी।

हजारीबाग पुलिस को इस बात की जानकारी हो गई कि वह कहां है। इनपुट को महाराष्ट्र एटीएस को साझा किया गया।आपरेशन चला कर गिरफ्तार किया गया। झारखंड पुलिस को इसकी तलाश दी। हजारीबाग चतरा लातेहार रामगढ़ गिरिडीह इलाके में यह दहशत का पर्याय बना हुआ था। भाकपा माओवादी संगठन को एक बार फिर से अस्तित्व बचाने में यह जुटा हुआ था। इसकी गिरफ्तारी से माओवादी संगठन को बड़ी क्षति पहुंची है।

खबरें और भी हैं...