पंचायत चुनाव:ईचाक, दारु, टाटीझरिया, विष्णुगढ़, डाडी व चुरचू में तीसरे चरण का वोट कराने के लिए आज रवाना होगी पोलिंग पार्टी

हजारीबागएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत हजारीबाग जिले में तृतीय चरण का मतदान 24 मई को होना है। मतदान कराने के लिए जिला मुख्यालय से सोमवार को पोलिंग पार्टियों को क्लस्टर के लिए रवाना किया जाएगा।

मतदान की तैयारियों, व्यवस्थाओं एवं सुरक्षा आदि विषयों को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त नैन्सी सहाय व पुलिस अधीक्षक मनोज रतन चोथे ने प्रेस कांफ्रेंस की। उन्होंने बताया कि सभी छह प्रखंडों के 1004 बूथों पर मतदान होना है।

1004 बूथों को 138 सेक्टर में बांटकर सेक्टर मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति पुलिस बल के साथ की गई है। उन्होंने कहा कि 24 मई को होने वाले मतदान सम्पन्न कराने के लिए 23 मई को पोलिंग पार्टी को डिस्पैच किया जाएगा। जिसके लिए तृतीय रैण्डेमाईजेशन की प्रक्रिया पूरी कर पोलिंग पार्टी का गठन किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि इचाक, डाड़ी एवं चुरचू प्रखण्ड के लिए विनोबा भावे विश्वविद्यालय से एवं दारू, टाटीझरिया व विष्णुगढ़ प्रखंडों के लिए संत कोलंबा महाविद्यालय से पोलिंग पार्टी को रवाना किया जाएगा। प्रेस कांफ्रेंस में उप विकास आयुक्त प्रेरणा दीक्षित भी मौजूद थीं।

मतदान वाले क्षेत्र में रहेगा अवकाश, बंद रहेंगी शराब की दुकानें

तृतीय चरण में वार्ड सदस्य के लिए 1537, मुखिया के लिए 577, पंचायत समिति सदस्य के लिए 377 तथा जिला परिषद के लिए 74 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में हैं। उन्होंने बताया कि उक्त छह प्रखंडों में मतदान होंगे जिनमें कुल पंचायतों के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों की कुल संख्या 1004 हैं।

जिनमें मुखिया के लिए 82 पद, पंचायत समिति सदस्य के लिए 101, वार्ड सदस्य के 82 तथा जिला परिषद के 10 पदों के लिए मतदान होंगे। जिनमें 200443 पुरुष तथा 184234 महिला सहित कुल 384678 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान वाले क्षेत्र में अवकाश रहेगा और शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

संवेदनशील बूथों पर सशस्त्र बल तैनात
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने को लेकर जिला को सीआरपीएफ, कोबरा एवं जगुआर की दस कंपनियां उपलब्ध कराई गई है। बताया कि तीसरे चरण में होने वाले चुनाव में नक्सल प्रभावित 28 तथा 36 भवनों में स्थित बूथों को अतिसंवेदनशील एवं संवेदनशील बूथों के रूप में चिन्हित किया गया है,

जबकि गैर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के 127 अतिसंवेदनशील, 263 बूथों को संवेदनशील बूथों की श्रेणी में रखा गया है। सामान्य श्रेणी के बूथ 120 भवनों में स्थित हैं।‌

तीन पंचायत समिति सदस्य और 369 वार्ड सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुए
तीसरे चरण में होने वाले चुनाव में वार्ड सदस्यों के 1004 पदों में से 369 सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं जबकि दस वार्डों के लिए एक भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया। इसी प्रकार तीन पंचायत समिति सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। निर्विरोध निर्वाचित क्षेत्र में अन्य पदों के लिए वोट डाले जाएंगे।

खबरें और भी हैं...