आदर्श ग्राम योजना:सभी पंचायतों में खेल मैदान बनेगा, चेंजिंग रूम व शौचालय की भी रहेगी व्यवस्था, 5 योजनाएं शुरू होंगी

हजारीबाग2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य में ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा संचालित योजनाओं की स्थिति को लेकर रविवार को बैठक की गई। सरकार द्वारा राज्य ग्रामीण विकास अनुसमर्थन मिशन दल का गठन किया गया है। हजारीबाग जिला के लिए अरुण कुमार सिंह ,संयुक्त सचिव, ग्रामीण विकास के अध्यक्षता में तीन सदस्यीय अनुसमर्थन दल गठित है जिनका तीन दिवसीय हजारीबाग जिला में भ्रमण कार्यक्रम निर्धारित है। इसी के आलोक में संयुक्त सचिव, ग्रामीण विकास विभाग झारखंड सरकार के द्वारा हजारीबाग समाहरणालय सभागार में सभी प्रखंड विकास अधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, प्रखंड समन्वयक प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की उपस्थिति में मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास, भीमराव अंबेडकर आवास योजना, रूर्बन मिशन एवं सांसद आदर्श ग्राम योजना के बेहतर क्रियान्वयन को लेकर समीक्षा की गई।

समीक्षा के दौरान संयुक्त सचिव ने सभी प्रखंड विकास अधिकारी से वीर शहीद पोटो हो खेल विकास योजना के तहत सभी पंचायतों में कम से कम एक खेल मैदान विकसित करने के साथ सभी खेल मैदानों में चेंजिंग रूम और शौचालय निर्माण का भी निर्देश दिया। इस योजना के तहत सभी ग्रामों में कम से कम 5 योजनाओं में काम शुरू करवाने का भी निर्देश दिया गया ताकि लोगों को अपने आवास के नजदीक ही रोजगार मिल सके और पलायन की संभावना कमतर हो सके।

बिरसा हरित ग्राम योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने शत प्रतिशत चिन्हित स्थानों में पौधारोपण करने का निर्देश दिया। उन्होनें संचालित योजनाओं का नियमित पर्यवेक्षण प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी एवं सहायक, कनीय अभियंता के द्वारा किए जाने की बात कही। अमृत सरोवर के संबंध में उन्होंने कहा कि यह एक धरोहर के रूप में विकसित किया जाना चाहिए ना कि योजना की तरह, इस योजना के मापदंडों के संबंध में विस्तृत रूप से चर्चा की गई। प्रधानमंत्री आवास एवं भीमराव अंबेडकर आवास की समीक्षा करते हुए सभी प्रखंड विकास अधिकारी से लंबित आवासों को जल्द से जल्द को पूर्ण करने का निर्देश दिया। क्षेत्र में आवास निर्माण में जो भी समस्याएं आ रही है उसका स्थानीय रूप से निराकरण करने का भी निर्देश दिया।

खबरें और भी हैं...