पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

दुकानों के सर्वे में खुलासा:आदित्यपुर निगम की दुकानों का रेंट 384, दुकानदार भाड़े पर वसूल रहे 80 हजार

आदित्यपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इमली चौक के पास नगर निगम की आवंटित दुकान।
  • 15 साल में सरकारी एग्रीमेंट का उल्लंघन, कई आवंटी ने 10 से 15 लाख रुपए में दुकानें दूसरों को बेची
  • नियमों को ताक पर रख दुकानदारों ने की खरीद-बिक्री, किया एक्सटेंशन

नगर निगम आदित्यपुर द्वारा निर्माण कराए सरकारी दुकानों को एग्रीमेंट का उल्लंघन कर बेचने का मामला सामने आया है। नगर निगम ने 2005 में इमली चौक पर वित्त पोषित स्कीम के तहत 100 दुकानों का निर्माण कराया था। स्कीम में शर्त थी कि दुकानों का स्वामित्व निगम का रहेगा, दुकान की खरीद-बिक्री नहीं होगी, किराए पर भी नहीं दे सकेंगे, दुकान का एक्सटेंशन नहीं होगा।

लेकिन 15 साल में सारी शर्तों का उल्लंघन हुआ व मूल आवंटी ने 10-15 लाख रुपए में दुकानें बेच चुके हैं। सारे दुकानों का एक्सटेंशन किया है। जो 5 फीसदी मूल आवंटी हैं वो दुकानों को शराब विक्रेताओं के यहां 60-80 हजार रुपए प्रति माह पर किराए पर लगा दिया है। जबकि इन दुकानों का किराया नगर निगम महज 384 रुपए प्रति माह लेती है।

खरीद-बिक्री का मामला ऐसे सामने आया

11 जनवरी 2020 को नगर निगम की 8वीं बोर्ड की बैठक में इन स्व वित्त पोषित दुकानों के किराए में वृद्धि का प्रस्ताव पारित हुआ था। निर्णय के आलोक में दुकानों का सर्वे कराया, जिसमें खुलासा हुआ कि एक भी मूल आवंटी के पास दुकान का स्वामित्व नहीं है। व्यापक पैमाने पर शर्तों का उल्लंघन कर दुकान की खरीद-बिक्री हुई, किराए लगाकर भाड़े कमाए रहे हैं। दुकानों का एक्सटेंशन भी किया। तत्काल सारे दुकानदारों को नोटिस दिया है। किराया जमा लेने पर भी रोक लगा दी है और एग्रीमेंट व शर्तों का उल्लंघन करने को लेकर अब सारे आवंटन रद्द करने की प्रक्रिया अपनाई जा रही है।

दो मंजिला इमारत बनाकर जरूरतमंदों को देंगे दुकानें

दुकान के मूल आवंटी गायब हैं। ऐसे में दुकानों का स्वामित्व निगम के पास है। बोर्ड में लिए निर्णय में सारे आवंटन रद्द किए जाएंगे व दुकानों को नए सिरे से डबल स्टोरी बनाकर जरूरतमंदों को दिया जाएगा।
विनोद श्रीवास्तव, मेयर ननि आदित्यपुर।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें