पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:9 टोलों में लगे 12 नलकूपों में से मात्र दो ही चालू

आनंदपुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चुएं से बुझती है जोडोबाड़ी के 142 परिवार के लोगों की प्यास, खराब नलकूपों की मरम्मत नहीं

आनंदपुर प्रखंड की कई ऐसी पंचायतें हैं जिसके अंतर्गत आने वाले सैकड़ों गांवों में सालों से पानी की समस्या जस के तस है। एक ऐसा ही मामला प्रखंड के रूंगीकोचा पंचायत के जोडोबाड़ी गांव का है। गांव में ऊपर टोला, सोय टोला, स्कूल टोला, गिरजा टोला, संथाल टोला, दुन्दुली टोला, ठेकान पहाड़ टोला, स्कूल टोला, बाजार टोला कुल 9 टोला है। जिसमें कुल 142 परिवार में लगभग सात सौ की आबादी है। इतनी बड़ी जनसंख्या के आधार पर जोडोबाड़ी गांव को तीन सीट में विभाजित किया गया है। गांव के अधिकतर टोलों के लोगों की प्यास एक मात्र ढुडी़ चुआं सेे बुझती है।

लोग पेेेयजल के लिए ऊपर टोला स्थित बहते नाले में चुआं बनाकर पीने के पानी की व्यवस्था करते आ रहे हैं। पीने का पानी लेने से पहले ग्रामीणों को दिन में चुएं को साफ करना पड़ता है। ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार जोडोबाड़ी गांव में कुल 12 नलकूपों में 10 खराब हैं। स्कूल टोला और बाजार टोला में 14वें वित्त आयोग योजना के अंतर्गत एक-एक जलमीनार का निर्माण कार्य किया गया है। बाजार टोला की जलमीनार से 30 परिवार के अलावा पास के गुंडीवली गांव के लोग भी पेयजल के लिए उसी जलमीनार पर आश्रित हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें