पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:2019 में बाढ़ में बहा था डूमिरता डैम का मेढ़, आज भी अधूरा

आनंदपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जीणोद्धार होने से 200 किसानाें काे मिलेगा सिंचाई का लाभ, लेकिन अबतक किसी ने नहीं ली सुध

आनंदपुर प्रखंड के बेड़ाकेंदुदा पंचायत के डूमिरता निर्मित 25 साल पुराने डैम की मरम्मत और देखरेख के अभाव में अस्तित्व धीरे धीरे खत्म होता जा रहा है। मध्यम सिंचाई योजना के अंतर्गत लगभग 80 लाख की लागत से योजना का निर्माण कार्य किया गया था। मगर डैम की स्थिति ऐसी है की झाड़ियों ने अपनी जगह बननी शुरू कर दी है। ज्ञात हो पिछले साल 18 अगस्त को लगातार बारिश की वजह से डेम में पानी भर गया था, इससे डैम में बना 20 फिट ऊंचा मिट्टी का मेढ़ धंस गया था। इससे डैम का सारा पानी बह गया।

इसके बाद से डैम की स्थिति दयनीय होने लगी। जबकि स्थानीय ग्रामीणों द्वारा डैम का जीणोद्धार के लिए पूर्व सांसद लक्ष्मण गिलुवा समेत जिला कार्यालय में लिखित आवेदन दिया गया था। बावजूद किसी अधिकारी ने इसकी कोई सुध नहीं ली। पूर्व में 200 परिवार के लोग उठाते थे लाभ : जैसा कि ग्रामीणों ने बताया कि डैम के निर्माण के फलस्वरूप पेटर और डूमिरता गांव के लगभग 200 परिवार के लोगों के इसका सीधा फायदा मिलता था। पूर्व में 500 मीटर तक पका कैनाल का भी निर्माण किया गया था। कैनाल के सहारे किसानों के खेतों तक पानी पहुंचता था। किसान सालों भर अपने अपने खेतों में सब्जियों समेत फसलें उगाया करते थे। डैम का जीणोद्धार होने से लोग सीधे तौर से खेती, बागवानी, मछली पालन समेत अनेक तरह के स्वरोजगार से जुड़ने लगेंगे। 

25 पुराना डेम की स्थिति दिन प्रतिदिन दयनीय होती जा रही है। पूर्व काफी परिवार के लोगों को इसका फायदा मिलता था। लेकिन देखरेख एंव जीणोद्धार के अभाव में डेम का अस्तित्व खत्म होता जा रहा है।
-मनोरंजन बड़ाईक, डूमिरता निवासी
डेम की मरम्मती होने से यहां के किसानों को लाभ मिलेगा। लोग स्वरोजगार से जुड़ेंगे साथ ही आत्मनिर्भर भी बनेंगे। पानी के अभाव की वजह से किसान एक मात्र धान की खेती पर ही आश्रित रहते है।
-संकुलता देवी, डूमिरता निवासी
मध्यम सिंचाई योजना के तहत डूमिरता में योजना का कार्य किया गया था। पिछले वर्ष ही योजना का सर्वे कर जीणोद्धार हेतु सरकार को सर्वे रिपोर्ट भेज दिया गया है। निर्देश के बाद ही योजना पर मरम्मती कार्य किया जाएगा।     -अनिल कुमार,एसडीओ लघु सिंचाई विभाग

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें