पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नवरात्र:40 साल से झोपड़ीनुमा मंदिर में वनशक्ति देवी, हाॅर्न बजाकर श्रद्धालु लगाते हैं हाजिरी

आनंदपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मनोहरपुर-रांची मार्ग पर आनंदपुर के बेडाकुड़ना गांव में वनशक्ति मां की प्रतिमा 40 साल से झोपड़ीनुमा मंदिर में अवस्थित है। मंदिर में दो शिला प्रतिमा है, जिसे लोग शिव और पार्वती का रूप मानते हैं। मंदिर की स्थापना मनोहरपुर के पूर्व पुरोहित लाल बाबा ने की थी। गांव के कुछ बुजुर्गों की मानें तो वन-शक्ति में विराजमान दोनों अपरूपी शिला प्रतिमाएं मंदिर स्थापना से पूर्व बांबे होटल (बेडाकुड़ना चौक) से मुनीटुंगरी मंदिर तक घूमते हुए देखा गया था।

कभी-कभी शिला वर्तमान मंदिर वाले स्थान में एक पेड़ के नीचे दिखाई पड़ती थी। उस सड़क से आवागमन करने वाले लोग फूल, पत्ता चढ़ाकर आगे बढ़ते थे। पूर्व पुरोहित लाल बाबा ने शिला प्रतिमा को स्थापित करने की सोची और ग्रामीणों की मदद से कोयल नदी की तट से प्रतिमा को खोज निकाला। पेड़ के पास एक चबूतरे का रूप देकर दोनों प्रतिमाओं को स्थापित कर दिया।

धंगड़ा-धंगड़ी नाम से जानते थे लोग

पूर्व में ग्रामीण क्षेत्रीय भाषा में मंदिर को धंगड़ा-धंगड़ी के नाम से पुकारते थे। इस मार्ग से होकर गुजरने वाला कोई भी वाहन चालक बिना रुके या हॉर्न बजाए नहीं गुजरता है।

300 वाहनों की होती है पूजा

मनोहरपुर, जराइकेला, गोइलकेरा, पोसैता समेत कई गांवों के लोग नए वाहनों की पूजा वन-शक्ति मंदिर में कराते हैं। सालाना करीब 300 वाहनों की पूजा होती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें