पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टेबो घाटी के काडेदा में आमसभा:वनग्राम को राजस्व गांव बनाने की मांग पर 80 गांवों के हजारों ग्रामीण एकजुट

बंदगांव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वन अधिकार समिति ने कहा- तीन माह में राज्य सरकार हमारी मांग नहीं मानी, तो केन्द्र के पास पहुंच वनग्राम के लोग करेंगे प्रदर्शन

प्रखंड के नक्सल प्रभवित क्षेत्र नव प्राथमिक विद्यालय काडेदा मैदान में 80 वनग्राम के लोगों ने गुरुवार को वन अधिकार समिति के सदस्य मानिहंस मुंडा के नेतृत्व में एक आम सभा की। इसमें मुंडा ने कहा-वनग्राम को राजस्व गांव का दर्जा झारखंड सराकर अविलंब दे। तीन माह के अंदर हमारी मांग नहीं मानती है, तो केन्द्र सरकार के पास जिले के सभी वनग्राम के लोग पहुंचकर धरना देंगे।

उन्होंने कहा-जिन वन ग्रामों में भौतिक सत्यापन हुआ है, वनपट्टा मिल चुका है उन वनग्रामों को झारखंड सरकार द्वारा सर्वे कर खुटखाटी में घोषित कर वनग्राम को राजस्व ग्राम में घोषित करे। ग्राम के मुंडा को रशीद काटने का अधिकार दिया जाए, ताकि स्कूली बच्चे का जाति, आवासीय प्रमाणपत्र व सराकर की अाेर से दिया जानेवाला लाभ मिल सके। केन्द्र सराकर पति-पत्नी दोनों के नाम से वनभूमि जमीन को दस एकड़ देने का प्रावधान है, लेकिन पश्चिमी सिंहभूम पोड़ाहाट में वन विभाग के अधिकारी ने दावापत्रो में कटौती कर दो या तीन एकड़ जमीन का वनपट्ट दिया जा रहा है।

विधायक प्रतिनिधि श्याम गागराई ने कहा-वर्षों से वनग्रामों में रह रहे लोगों को उसका हक मिलना चाहिए। उन्होंने कहा वनग्रामों को राजस्व ग्राम का दर्जा मिलने से ही इन लोगों को लाभ मिलेगा। इस मामले को लेकर विधायक सुखराम उरांव से वार्ता किया जाएगा। वहीं मिथुन गागराई ने कहा कि वनग्रामों रहने वाले लोगों को भी मुलभूत सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए।

वनग्राम के लोगों को बिजली, सड़क, पानी, स्वास्थ्य एवं शिक्षा की व्यवस्था हो सके इसके लिए प्रयास किया जाएगा। आमसभा को विधायक प्रतिनिधि श्याम गागराई, झामुमो केंद्रीय सदस्य मिथुन गागराई एवं झारखंड आंदोलनकारी थोमस पूर्ति, अभिराम हंस, अब्रहम हंस, मंगल दास हंस, धर्मदास बांकिरा, भिमसेन सोय, माधो पूर्ति, मोर्गा सोय आदि ने भी संबोधित किया।

इन वनग्रामों के लोग थे मौजूद

काडेदा, वोंगारपा, लोकेवाडी, मसुरीवेडा, सारूगडा, राडीवुरू, लोवाहसुद, पपरीदा, कुलाडोबे, किन्दुदाआ, वेमाउलीबेडा, जोवाइबेडा, नरूवावासा, रूवगाउली, गनजडावेडा, डुमकादा, वुनूमउली, डाडीलोर, ससानबेडा, पतराकुईन, जोलिगंबुरू, कन्डोय तिरील, देसाउलीलोर, तुम्बलीवेडा समेत सोनुआ, गुदडी प्रखंड 80 वनग्राम के लोग के हजारों लोग।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें