पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन का ड्राई रन आज:सभी सीएचसी में माॅकड्रिल, साै बेड का बनेगा कुपाेषण अस्पताल

चाईबासा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ड्राई रन के अलावे समाज कल्याण व स्वास्थ्य पर उपायुक्त ने की बैठक

समाज कल्याण विभाग और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियाें के साथ डीसी अरवा राजकमल ने गुरुवार काे जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक कर काेराेना वैक्सीन आने से पहले की ड्राई रन की समीक्षा की है। इसमें डीसी ने बताया कि कोविड-19 की वैक्सीन दिए जाने के दौरान किस तरह की सावधानी व गाइडलाइन का पालन करना है, इसकाे लेकर 8 जनवरी काे प. सिंहभूम जिले में भी ड्राई रन है। जिले के सभी सीएचसी में ड्राई रन हाेगा।

बताया कि लॉजिस्टिक्स एवं व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए ये माॅकड्रिल है। वहीं वैक्सीनेटर टीम के प्रशिक्षण से लेकर कोविन एप्लीकेशन या वेबसाइट के माध्यम से लोगों को किस प्रकार रजिस्टर करना है, इसके बारे में सभी को बैठक में जानकारी दी गई है। बताया कि वैक्सीन आने पर जिले में पहले चरण में 7502 की संख्या में फ्रंटलाइन वर्कर्स्र स्वास्थ्य कर्मी जैसे सहिया, आंगनबाड़ी सेविका, डॉक्टर, नर्स इत्यादि स्वास्थ्य कर्मियों को पहली बार टीका लगेगा।

बैठक में स्वास्थ्य के विभिन्न इंडेक्स पर भी चर्चा की गई। डीसी ने बताया कि जिले में कुपाेषित बच्चाें के लिए 100 बेड का नया स्पेशल कैंप अस्पताल बनेगा। बैठक में स्वास्थ व समाज कल्याण विभाग के अधिकारी माैजूद थे।

एएनएम की संख्या के बराबर हिमोग्लोबीनोमीटर

डीसी ने कहा-राज्य सरकार द्वारा जिले में हीमोग्लोबीनोमीटर भी जल्दी आपूर्ति उपलब्ध कराया जाएगा। जिले में जितने एएनएम हैं, उतनी संख्या में हीमोग्लोबीनोमीटर जिले में प्राप्त होंगे। हीमोग्लोबिन 11 से कम की संख्या में होने पर व्यक्ति को एनिमिक माना जाता है। ऐसे लोगों को चिन्हित कर एक डैशबोर्ड बनाने का निर्णय लिया गया है। आने वाले दिनों में जिला को एनीमिया मुक्त करने के लिए विशेष मुहिम चलाई जाएगी।

कल्याण विभाग: टीएचआर राशन वितरण की समीक्षा

समाज कल्याण विभाग के द्वारा जेएसएलपीएस की दीदीयाें के माध्यम से राशन वितरण कराने के कार्य की समीक्षा की गई है। डीसी ने इस पर बताया है कि अक्टूबर-नवंबर महीने का शत-प्रतिशत वितरण हो गया है। दिसंबर माह में प्राप्त आवंटन के भी शत-प्रतिशत वितरण होने की जानकारी प्राप्त हुई है। आंगनबाड़ी केंद्रों में टीम बना रेंडम रूप से जांच कराई जाएगी।

बैठक में ये भी लिए गए निर्णय

जिले में 3015 अतिकुपाेषित बच्चाें का कैंप में होगा इलाज

कुपाेषण से जूझते प. सिंहभूम में कुपोषण से निपटने के लिए एक विशेष कैंप अस्पताल बनाने का निर्णय लिया गया है। इस विशेष कैंप अस्पताल में 100 बेड उपलब्ध रहेंगे। अति कुपोषित श्रेणी में जितने भी बच्चे रहेंगे (सीवियरली एक्युटली मालनरिश्ड- एस ए एम) उनका यहां उपचार हाेगा। जिला में ऐसे बच्चे ऐसे बच्चों की संख्या 3015 है। ऐसी महिलाओं को उनके बच्चों के साथ यहां रहने की व्यवस्था करते हुए जल्दी एक कैंप अस्पताल चालू करने का निर्णय लिया गया है।

घर में यदि प्रसव हाे ताे भी महिला को सभी सुविधा मिले

डीसी ने बैठक में कहा है कि अगले महीने से यदि किसी भी महिला का प्रसव घर में होता है और उनके घर में कोई प्रशिक्षित एएनएम 24 घंटे के अंदर नहीं पहुंचती है ताे उसकी पूरी जानकारी मिलनी चाहिए। ताकि उस पर मॉनिटरिंग मेकेनिज्म विकसित हाे सके। घर में बच्चा हाेता है ताे भी उसे पूरी सुविधा दिया जाना चाहिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें