पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कहां है सरकार:बेसहारा बच्चों की सुध लेने दूसरे दिन नहीं पहुंची बाल संरक्षण टीम

नोवामुंडीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मां की मौत और पिता की दूसरी शादी के बाद बच्चे अनाथ

जेटेया पंचायत के ग्राम लम्पा हेस्सा में मां सीता लागुरी की असमय मौत हो गई। वहीं, पिता मुकरु लागुरी के दूसरी किसी अन्य दो बच्चों की मां के साथ शादी रचा कर ओडिशा चले जाने के बाद अनाथों की तरह जीवन जीने को विवश तीनों बच्चे गांव आने जाने वाले हर शख्स की ओर आस भरी नजरें टिकी रहती हैं। तीनों मासूमों 7 वर्षीय माधो लागुरी, 4 वर्षीय सोमा लागुरी एवं दो वर्षीय सुनिराम लागुरी की नजर बस एक ही आस लगी है कि कोई शख्स जिल्लत भरी जिन्दगी से मुक्ति दिला दे।

इस संबंध में 29 अक्टूबर के अंक में समाचार प्रकाशन के बाद जिला प्रशासन द्वारा आज शाम 4 बजे तक भी उक्त मासूमों की कोई खोज खबर नहीं ली गई। जबकि ग्रामीण अधिकारियों के आने का घंटाें इंतजार करते रहे। इधर, गुरुवार काे जब दैनिक भास्कर प्रतिनिधि लम्पा हेस्सा गांव पहुंचा तो तीनों मासूम बच्चे चारों ओर से झाड़ियों में घिरे अपने बिना दरवाजा के अंधकार नुमा घर के आंगन में बैठे नजर आए। तीनों बच्चे कुपोषण से ग्रस्त काफी बीमार अवस्था में हैं।
कुपोषण के शिकार हैं तीनों बच्चे, प्रशासन से मदद की आस

तीनों मासूम बच्चों की मां के मौत के बाद इनके पिता ने दूसरी शादी कर ली और कहीं चला गया। तब से बच्चों की परवरिश एवं देखभाल नहीं होने के कारण बच्चे मानसिक शारीरिक रूप से बीमार और कुपोषण के शिकार हो कर घर पर पड़े रहते हैं। पड़ोसी कुछ खाने को दे देते हैं। वरना सरकारी राशन चावल खाने को मजबूर हैं। आज सरकारी बाबूओं की आने की जानकारी मिली थी, लेकिन शाम तक कोई भी नहीं आए।
मनोज लागुरी, उउवि प्रबंधन समिति अध्यक्ष, लम्पा हेस्सा

बच्चों का पिता दूसरी शादी के बाद से छोड़ कर ओडिशा चला गया है। भले ही मां-बाप के अनुपस्थिति में बच्चों की परवरिश नहीं हो पा रही है और वे कुपोषण के शिकार हैं। लेकिन जब बच्चों के पिता जीवित हैं तो हमलोग कोई निर्णय कैसे ले सकते हैं, जानकारी मिली थी कि बाल सरंक्षण की टीम आने वाली थी लेकिन अब तक नहीं पहुंची है।
दमयन्ती लागुरी, मुखिया लम्पा हेस्सा, जेटेया पंचायत।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें