पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना काल:बधाई हाे, जिले के 95% कोरोना पॉजिटिव स्वस्थ

चाईबासा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेराेना संक्रमण से लड़कर घर लाैटे लाेगाें से जानें उनके अनुभ‌व

प सिंहभूम जिले में 17 अक्टूबर तक 4159 लाेग काेराेना संक्रमण की चपेट में आए हैं। लेकिन राहत की बात ये है कि इनमें 3952 संक्रमित ठीक होकर घर लौट चुके हैं। शनिवार को जिले में कुल 171 व्यक्ति कोरोना संक्रमित थे। इनमें 10 की पहचान शनिवार को हुई थी।

जिले का रिकवरी रेट 95.3 प्रतिशत है, जो झारखंड के कुल रिकवरी रेट (92.7 प्रतिशत) से तीन फीसदी ज्यादा है। दैनिक भास्कर ने कुछ कोरोना वीरों से बातचीत की। उन्होंने बताया- स्वस्थ हो रहे लाेग आज भी सामाजिक विभेदता के डर से सामने नहीं आना चाहते हैं।

इम्युनिटी सिस्टम काे हाई करें,सब ठीक हाेगा
सदर अस्पताल के डॉ जगन्नाथ हेम्ब्रम ने कहा- काेराेना वायरस से डरे नहीं। लाेग अपनी इम्युनिटी सिस्टम काे मजबूत बनाएं। इसके लिए पौष्टिक आहार लें। बस सतर्कता बरतने की जरूरत है। लाेगाें के लिए मास्क और साेशल डिस्टेंसिंग बहुत जरूरी है। हार्ट, डायबिटीज, सांस संबंधी राेगियों को सर्दियों में विशेष सावधानी की जरूरत है।

भेदभाव का सामना करना पड़ा,लेकिन घबराए नहीं
चाईबासा ग्वालापट्टी निवासी अरविंद यादव काेराेना पॉजिटिव हुए ताे उन्हें भी लाेगाें के भेदभाव का सामना करना पड़ा। इस दाैरान उनकी चिंता बढ़ गई थी। लेकिन 15 दिन बाद वे ठीक हुए तो उनके लिए जिंदगी की नई सुबह साबित हुई। उन्होंने कहा- अभी खतरा टला नहीं है। सोशल डिस्टेंस, मास्क के इस्तेमाल से ही बचाव संभव है।

अब मास्क ही बचाव है इसलिए सावधान रहें
सदर अस्पताल की एएनएम संगीता बाड़ा ने भी काेराेना की जंग जीती है। काेराेना से जीतना बड़ी बात नहीं। बस इम्युनिटी पावर हाेना चाहिए। इससे बचाव के लिए सामाजिक दूरी का पालन और मास्क का प्रयाेग करना जरूरी है। अब काफी हद तक काेराेना के प्रति लाेग जागरूक हाे चुके हैं। बिना मास्क के घर से नहीं निकलें।

काेराेना परेशान करेगा, लेकिन धैर्य ही जीत है
खरसावां विधायक दशरथ गागराई ने कहा- सुबह राेज एक घंटे तक दाैड़ता था। कोरोना पॉजिटिव से निगेटिव हाेने के बाद 20 मिनट भी चल नहीं पा रहा हूं। घबराहट तब हुई थी, जब घर के सदस्य एक साथ संक्रमित हुए थे। लेकिन वे सभी 10 दिनाें में ठीक हाे गए। काेराेना में धैर्य ही दवा है। बाकि शरीर काे कमजाेर न हाेने दें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें