पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भास्कर इंपैक्ट:तांतीटोला में पुलिया बनने से 1500 ग्रामीणों का आवागमन होगा सहज

डांगुवापोसीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तांतीटोला में पुलिया का शिलान्यास करते सांसद व विधायक। - Dainik Bhaskar
तांतीटोला में पुलिया का शिलान्यास करते सांसद व विधायक।
  • 17 जून को खबर प्रकाशित होने के बाद जागे क्षेत्र के जनप्रतिधि
  • बांस की कामचलाऊ पुलिया बना आवागमन कर रहे थे ग्रामीण

कलैइया पंचायत के मुगादिघिया गांव के तांतीटोला में ‘यास’ चक्रवात तूफान के दौरान हुई भारी बारिश के बाद पूरी तरह से टूट चुकी पुलिया के नवनिमार्ण के लिए शुक्रवार को सिंहभूम की सांसद गीता कोड़ा और जगन्नाथपुर विधायक सोनाराम सिंकू ने ग्रामीण व कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में संयुक्त रूप से शिलान्यास किया। मौके पर इससे पहले सांसद और विधायक का गांव की महिलाओं ने परंपरिक रूप से स्वागत किया। जानकारी हो कि कलैइया पंचायत के मुगादिघिया गांव की आबादी लगभग 1500 है।

मुगादिघिया गांव के ग्रामीण पिछले लगभग एक साल से जर्जर सड़क और पुलिया का दंश झेलते आ रहे थे। स्थिति तो तब और दयनीय हो गई थी, जब चक्रवाती तूफान आया। इस तूफान में लगातार हुई तीन दिन के बारिश ने गांव की सड़क पर स्थित बचीकुची पुलिया का अस्तित्व ही खत्म कर दिया था। इसके कारण मुगादिघिया सहित आधा दर्जन गांव के ग्रामीण इस जर्जर पुलिया पर बांस और पत्थरों से बने अस्थायी काम चलाऊ पुलिया से आवगमन करने को लाचार थे।

टूटी पुलिया पर पत्थर व बांस के सहारे पगडंडीनुमा पुलिया बनाकर ग्रामीणों द्वारा आवगमन करने की जानकारी मिलने के बाद दैनिक भास्कर ने इस टूटी हुई पुलिया की खबर को प्रमुखता के साथ ‘टूट चुकी मुगादिघिया पुलिया पर बांस के सहारे सफर कर रहे ग्रामीण’ शीर्षक से प्रकाशित किया था। जिसका असर देखने को मिला। खबर प्रकाशित होने के बाद शुक्रवार 18 जून को सांसद और विधायक ने इस पुलिया का नवनिमार्ण का शिलान्यास किया।

विधायक निधि से पुलिया निमार्ण की स्वीकृति

जानकारी हो कि मगादिघिया में स्थित सड़क पर टूटी यह पुलिया डांगुवापोसी स्टेशन को जोड़ती है। रोजना इस सड़क से झीरपाई, भनगांव, सियालजोड़ा, तिलैपी, नोन्दोसाई, रेंगड़बेड़ा आदि गांव के ग्रामीण आवगमन करते हैं। विधायक सोनाराम सिंकू की विधायक निधि से पुलिया निमार्ण की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके बाद इसका शिलान्यास किया गया। जल्द ही ग्रामीणों व राहगीरों को इस टूटी हुई पुलिया की समस्या से निजात मिल जाएगी। मौके पर भरत गोप, मंगल तिरिया, जयराम बोबोंगा, सूरज मुखी, ललित दोरायबुरु, करन तिरिया, बलवंत गोप, राजेन बोबोंगा, कादिर अली आदि ग्रामीण मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...