पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना काल:47 साल में पहली बार ईसाइयों के 147 साल पुराने तीर्थस्थल में नहीं लगा मेला, कम लोग पहुंचे

चाईबासा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 147 साल पहले 8 नवंबर 1873 को छोटानागपुर कैथोलिक कलीसिया की नींव यहीं पड़ी थी

तत्कालीन बिहार के दक्षिण छोटानागपुर में रोमन कैथोलिक ईसाई समुदाय का उदय प सिंहभूम के खूंटपानी गांव से हुआ था। इसी खूंटपानी के छह-सात परिवारों के 28 लोगों ने 8 नवम्बर 1873 को कोलकाता के आर्च बिशप स्टेन के हाथों स्नान संस्कार लेकर ईसाई धर्म अपनाया था। ईसाई धर्म अपनाने का 100 साल 1973 में पूरा हुआ था। तब से यहां मेला लगता है। मेले में खूंटपानी तीर्थ महोत्सव मनाया जाता है।

147 साल पहले 8 नवंबर 1873 को छोटानागपुर कैथोलिक कलीसिया की नींव यहीं पड़ी थी। इसके अलावे साल 2000 में माता मरिया के नाम पर एक गोरोटो की स्थापना की गई और माता मरिया के नाम पर समर्पित किया गया। उस दिन से ये तीर्थ स्थान घोषित है। खूंटपानी के बाद ही तत्कालीन बिहार में सन 1886 तक सरवदा, डोलडा, बुरुडी व बंदगांव क्षेत्र में रोमन कैथोलिक का विस्तार हुआ। फादर फ्रांसिस मिंज व फादर एलेक्सियुस एक्का की पुस्तक ‘जेसुइट मिशन एमंग द आदिवासीज ऑफ छोटानागपुर’ में इस बारे मे विस्तृत है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें