पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

विश्वस्तरीय योगदान:डीएवी चिरिया में हिंदी पखवाड़ा का शुभारंभ, भाषा के महत्व को बताया

मनोहरपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हिंदी दिवस के अवसर पर मंगलवार को प्रखंड के चिरिया स्थित डी ए वी पब्लिक स्कूल में हिंदी पखवाड़े का शुभारंभ हुआ। पखवाड़ा का उद्घाटन प्राचार्य एस के झा ने किया। इस अवसर पर हिंदी दिवस व हिंदी के विश्वस्तरीय योगदान जैसे विषयों पर वक्ताओं ने अपने-अपने विचार रखे । प्राचार्य संजय कुमार झा ने हिंदी को दैनिक उपयोग की भाषा बनाकर हिंदी को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि हिंदी विश्व में बोली जाने वाली दूसरी बड़ी भाषा है। अतः इसको सम्मान देकर आगे और सुदृढ़ बनाया जाए ताकि आने वाले समय में हिंदी अपने उस स्थान को प्राप्त कर सके जिसकी कल्पना की गई थी। वहीं डी जेना ने कहा कि हिंदी सब भाषाओं को सम्मान देती है। विश्व में हिंदी बोलने व समझने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। उन्होंने हिंदी को देश की आत्मा व जनमानस की भाषा बताया।

वहीं, सहजानंद सिंह ने भी अपने विचार रखे व हिंदी के योगदान को सराहा। विद्यालय के संगीत अध्यापक जितेंद्र त्रिवेदी ने मधुर सरस्वती वंदना के साथ अपनी मधुर प्रस्तुति दी। विद्यालय के वरिष्ठ हिंदी शिक्षक करण सिंह आर्य ने हिंदी की उत्पति से लेकर वर्तमान में हिंदी के सफर पर प्रकाश डालते हुए हिंदी की विश्व स्तरीय महत्ता को समझाया।

खबरें और भी हैं...