पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मानवता की मिसाल:लाॅकडाउन में सिलाई-कढ़ाई की शौकीन नीमडीह की शिक्षिका ने गरीब बच्चाें के लिए सिला फ्राॅक, घर-घर जाकर बांटे कपड़े

चाईबासा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वह 17 साल से आदिवासी बहुल क्षेत्र में गरीब बच्चाें काे पढ़ा रही हैं

सरकार एक ओर जहां “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ को लेकर दृढ़ संकल्पित है, वहीं उससे एक कदम आगे निकलकर नीमडीह की एक महिला शिक्षिका ‘बेटियों काे अच्छे कपड़े भी पहनाओ’ की मुहिम चला रही है। नीमडीह की कल्पना गोराई उत्क्रमित मध्य विद्यालय, नीमडीह की शिक्षिका हैं।

वह 17 साल से आदिवासी बहुल क्षेत्र में गरीब बच्चाें काे पढ़ा रही हैं। सिलाई-कढ़ाई का शौक रखने वाली कल्पना लॉकडाउन में घर पर बैठकर पुराने कपड़ाें, साड़ी एवं कपड़ों के टुकड़ों को जोड़कर रंग-बिरंगे फ्रॉक सिल अपने स्कूल क्षेत्र के गरीब छात्राओं के बीच बांटती रहीं। यह सिलसिला अब भी जारी है।

मिड-डे मील के साथ कपड़े भी बांटने लगी
लाॅकडाउन में स्कूली बच्चों को घर-घर मीड डे मील का चावल बांटने का भी जिम्मा मिला था। इस दाैरान गांव-गांव घूमकर बच्चियों के बीच अपने हाथों से बनाए फ्रॉक भी बांटती थी। इसके अलावा कल्पना काे पुराने सामानाें से सजावटी सामान बनाने का भी शाैक है। अब तक कई सजावटी सामान बना घर को सजा चुकी हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें