पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आक्रोश:हमारी समस्या को सुलझाने की बजाय एसडीओ और एसडीपीओ जेल भेजने की दे रहे हैं धमकी

चाईबासा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • झींकपानी एसीसी सीमेंट कंपनी के विरोध में मजदूरों ने किया रेल चक्का जाम, लोडिंग कार्य प्रभावित

पिछले डेढ़ महीने से झीकपानी एसीसी सीमेंट कंपनी के 180 से भी अधिक लोडिंग मजदूर अपनी छह सूत्री मांगों को लेकर लगातार धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। जबकि एसीसी सीमेंट कंपनी प्रबंधन द्वारा मजदूरों के साथ दो बार त्रिपक्षीय वार्ता हो चुकी है। लेकिन सीमेंट बेज बोर्ड के तहत मजदूरों को मिलने वाली सुविधा कंपनी प्रबंधन देने को तैयार नहीं होने के कारण अंततः गुरुवार को एसीसी के ठेका मजदूर कंपनी के रेल गेट को जाम कर लोडिंग डिस्पैच को प्रभावित कर दिया। मजदूरों का यह आंदोलन पिछले डेढ़ महीने से लगातार चल रहा है। लेकिन जिला प्रशासन की मध्यस्थता के बावजूद मजदूरों की 6 सूत्री मांगों पर सही निर्णय नहीं होने पर मजदूर आंदोलन को लगातार जारी रखे हैं। 15 फरवरी को लोडिंग ठेकेदार 180 सीमेंट लोडिंग मजदूरों को लेकर एसीसी गेट के सामने धरना-प्रदर्शन शुरू किया था। जिस पर वार्ता के लिए सदर एसडीपीओ अमर कुमार पांडेय व एसडीओ के समक्ष पुन: प्रबंधन के बीच वार्ता कराने का आश्वासन दिया था।

जब मजदूर तय समय के अनुसार मजदूर यूनियन नेता जॉन मीरन मुंडा के नेतृत्व में एसडीओ से मिला तो एसडीओ उल्टे ही मजदूरों को धमकाते हुए कानूनी कार्रवाई करने की बात कहने लगे। इससे नाराज होकर मजदूर गुरुवार को एसीसी के रेलवे पॉइंट को जाम कर दिया। मजदूरों ने आरोप लगाते हुए कहा कि सदर एसडीओ और एसडीपीओ दोनों समस्या समाधान के प्रति गंभीर नहीं हैं, हम लोगों को ही जेल भेजने की धमकी दे रहे हैं।
सहमति बनने के बाद भी मजदूरों को कैंटीन से नहीं मिल रहा खाना
मजदूरों ने कहा कि पिछली बार बनी सहमति के अनुसार कैंटीन में खाना देना था, परंतु आज तक खाना नहीं दिया गया। एसीसी प्रबंधन बाहरी मजदूर से काम करा रहा है। वहीं स्थानीय मजदूरों को काम से बैठा दिया जा रहा है। इसके अलावा सीमेंट वेज बोर्ड के सभी प्रावधानों का उल्लंघन किया जा रहा है।

मजदूरों के एक स्वर में कहा कि अब हमारा निर्णय कंपनी प्रबंधन के बीच धरना स्थल स्थल पर ही होगा। अब हम कहीं सरकारी कार्यालय पर नहीं जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारा आंदोलन झारखंड जनरल कामगार यूनियन के बैनर तले तब तक आंदोलन जारी रहेगा जब तक 6 सूत्री मांगें पूरी नहीं हो जाती। सभी मजदूर हड़ताल पर चले जाएंगे। इसकी जवाबदेही कंपनी प्रबंधन की होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें