पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:20 मार्च से जैंतगढ़ धान क्रय केंद्र पर लटक रहा ताला

जैंतगढ़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • धान खरीदारी का लक्ष्य 26953 क्विंटल, लेकिन अब तक मात्र 6939.82 क्विंटल की खरीद

जगन्नाथपुर प्रखंड का एक मात्र धान अधिप्राप्ति क्रय केंद्र की लापरवाही से क्षेत्र के किसान काफी परेशान हैं। हमेशा गोदाम भरे रहने की वजह से क्रय केंद्र मे धान की खरीदारी बंद है। किसान ट्रैक्टर से धान लेकर क्रय केंद्र आते हैं। मगर गोदाम भरे रहने की वजह से धान नहीं खरीदा जा रहा है। जिससे किसान धान वापस ले जा रहे हैं। साथ ही ट्रैक्टर का भाड़ा भी चुकाना पड़ रहा है। कुछ जरूरतमंद किसान तो खुले बाजार मे आधे दाम पर ही धान बेचने पर मजबूर हैं। इधर गोदाम भरे होने के कारण विगत 20 मार्च से खरीद क्रय केंद्र बंद है। केंद्र पर ताला लटका हुआ है।

इस वर्ष धान खरीद का लक्ष्य 26953 क्विंटल है। 4 महीने मे सिर्फ 6939.82 क्विंटल धान ही खरीद हो पाई है। धान बेचने के लिए 491 किसान रेजिस्ट्रेशन करवाए हैं। अब तक मात्र 175 किसानों से ही धान खरीद की गई है। धान खरीद की अवधि 31 मार्च तक ही थी। किन्तु लक्ष्य से काफी कम खरीद होने की वजह 30 अप्रैल तक धान खरीद की अवधि बढ़ा दी गई है। गोदाम में जगह नहीं होने की वजह से प्रखंड विकास पदाधिकारी ने जैंतगढ़ पंचायत भवन व मुंडुई ग्राम पंचायत भवन को गोदाम के रूप मे उपयोग करने की अनुमति दी है। लैंपस अध्यक्ष पूर्णचन्द्र लागुरी ने बताया कि क्रय केंद्र के सभी गोदाम भरे होने की वजह से 20 मार्च से धान खरीद बंद है। इससे किसानो को परेशानी हो रही है। इस संबंध मे जिला आपूर्ति पदाधिकारी को जानकारी दे दी गई है। उनका कहना है की जब तक मिल से आरओ नहीं मिलता है तब तक धान खरीद नहीं होगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें