कोरोना से जंग / अब सदर अस्पताल में होगी कोरोना वायरस की जांच ट्रूनेट मशीन से हर घंटे 8 सैंपल की मिल सकेगी रिपोर्ट

X

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 07:35 AM IST

चाईबासा. कोरोना संक्रमण की जांच अब चाईबासा सदर अस्पताल में भी हाेगी। इसके िलए सदर अस्पताल में ट्रूनेट मशीन लगाई गई है। इस मशीन में 24 घंटे में 96 सैंपल के जांच करने की क्षमता है।
शनिवार काे इस मशीन का उद्घाटन करने के बाद डीसी अरवा राजकमल ने कहा- ट्रूनेट मशीन के माध्यम से कोरोना संक्रमण की जांच के लिए राज्य सरकार ने एक अत्यंत उपयोगी यंत्र जिला प्रशासन को दिया है। सिविल सर्जन और अस्पताल के वरीय चिकित्सकों की देखरेख में इसका उपयोग किया जाएगा। मशीन में एक घंटे में अधिकतम 4 सैंपल की जांच करने की क्षमता है। शनिवार काे इस मशीन से 8 सैंपल की जांच की गई।

डीसी ने बताया- इसके माध्यम से विशेषकर ऐसे मामलाें की जांच हाेगी, जिसकी टेस्ट रिपोर्ट का जल्दी आना अनिवार्य है। कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के सबसे नजदीक रहने वाले फ्रंटलाइन वर्कर्स जैसे डॉक्टर, पुलिस पदाधिकारी, हाई रिस्क कांटेक्ट श्रेणी में आने वाले जो भी कर्मी होंगे उनके सैंपल की जांच प्राथमिकता के साथ हाेगी। सदर अस्पताल में पहले से ही भर्ती एवं इलाजरत मरीजाें के गर्भवती महिलाओं अलावा डायलसिस एवं अन्य काेविड संदिग्ध मृत व्यक्ति की जांच समेत अन्य इमरजेंसी मामलाें की जांच पर प्राथमिकता दी जाएगी। सदर अस्पताल में भर्ती ऐसे व्यक्ति जाे ट्रेसिंग के बाद उनको भी हाई रिस्क श्रेणी में पाया जाता है तो प्राथमिकता के तौर पर इनका टेस्ट किया जाएगा। पाॅजिटिव पाए जाने पर इसे प्राेविजनल रिजल्ट मानते हुए इसका कंफर्मेशन अारटी-पीसीअार लैब से कराना अवाश्यक हाेगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना