पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:जिला के निरक्षरों को साक्षर बनाने का लक्ष्य निर्धारित

चाईबासा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • उपायुक्त की अध्यक्षता में शिक्षा को लेकर बैठक

मंगलवार को जिला समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में जिला उपायुक्त अरवा राजकमल की अध्यक्षता एवं जिला शिक्षा अधीक्षक अनिल चौधरी एवं सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी के उपस्थिति में “पढ़ना-लिखना अभियान’ के सफल कार्यान्वयन हेतु बैठक हुई। इसको लेकर जिलास्तर पर शासी निकाय का गठन किया जाना है। जिसमें अध्यक्ष के रूप में जिला के प्रभारी मंत्री तथा सदस्य सचिव के तौर पर जिला उपायुक्त एवं सदस्य के रूप में क्षेत्र के सांसद, विधायक, जिला परिषद अध्यक्ष एवं जिला शिक्षा अधीक्षक शामिल रहेंगे।

बैठक के दौरान अभियान के तहत वाॅलेंटियर के रूप में शिक्षकों का चयन, मास्टर ट्रेनर, जिला स्तर पर टीम का गठन किया जाना, प्राप्त निरक्षरों की सूची को पोर्टल में अंकित करने हेतु स्थान, आवश्यक सामग्री, कंप्यूटर ऑपरेटर का चयन, पंचायत स्तर पर केंद्र का चयन तथा प्रवेशिका एवं शिक्षण सामग्री उपलब्ध करवाने जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तृत रूप से विचार-विमर्श किया गया। उपायुक्त अरवा राजकमल ने कहा कि पढ़ना-लिखना अभियान के तहत जिला के निरक्षरों को साक्षर बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें 15 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के पुरुष एवं महिलाओं को चयनित किया जाना है। चयनित लाभार्थियों में 25 प्रतिशत पुरुष एवं 75 प्रतिशत महिलाओं को शामिल किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें