पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:रूर्बन मिशन से काेटगढ़ व दूधविला पंचायत के गांवाें का हाेगा विकास

चाईबासा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पश्चिमी सिंहभूम जिला में ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा संचालित डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन कार्यक्रम के तहत नोवामुंडी प्रखंड के 2 पंचायत कोटगढ़ एवं दूधविला के गांवों को शामिल कर दूधविला क्लस्टर का निर्माण किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य स्थानीय आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करना एवं बुनियादी सेवा को बढ़ाते हुए सुनियोजित तरीके से गांव के समूहों को विकसित किया जाना है।

ग्रामीणों के जीवन के मूल सिद्धांतों को सुरक्षित और पोषित करते हुए शहरी प्रकृति में ग्रामीण समाज में उपलब्ध सुविधाओं के साथ समझौता किए बिना सर्वांगीण विकास किया जाना है। इधर, जिला में रुर्बन मिशन के तहत शामिल पंचायतों के गांवों में आय के स्रोत को विकसित करने के उद्देश्य से गांव में उपलब्ध खाद्य सामग्रियों से संबंधित फूड प्रोसेसिंग का प्रशिक्षण दिया गया है। वहीं रुर्बन मिशन के तहत दूधविला एवं कोटगढ़ पंचायत में संचालित विकास कार्यों के तहत पूर्व से निर्मित दो सामुदायिक केंद्र का जीर्णोद्धार कार्य के साथ-साथ उक्त पंचायत के गांव में ग्रामीणों की आम बैठक को ध्यान में रखते हुए 20 चबूतरे का निर्माण करवाया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें