पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अच्छी खबर:झरना पहाड़ और दर्शनीय स्थल होंगे पर्यटन विभाग में सूचीबद्ध

चाईबासाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पश्चिमी सिंहभूम जिले के पर्यटन महत्व के स्थलों को पर्यटक स्थल के रूप में चिन्हित करने का आदेश

प्रकृति के खुले हाथों ने यूं तो प. सिंहभूम को खूब सजाया संवारा है। इसमें सारंडा पोड़ाहाट के घने जंगल की पहाड़ झरना अप्रतिम सौंदर्य से भरे हैं, इसके बावजूद सरकारी प्रयास कम होने के कारण टूरिस्ट स्पॉट नहीं बन पाए हैं। अब ऐसे अनछुये दर्शनीय स्थलों की शिनाख्त होगी, जिनको राज्य के पर्यटन विभाग की सूची में सूचीबद्ध किया जायेगा। इस संबंध में जिले के डीसी -सह- जिला पर्यटन संवर्धन समिति के अध्यक्ष अरवा राजकमल ने जानकारी दी।

उन्हाेंने कहा-पर्यटन, कला-संस्कृति, खेलकूद और युवा कार्य विभाग, झारखंड सरकार से प्राप्त निर्देश के आलोक में जिला अंतर्गत पर्यटन महत्त्व के वैसे स्थल जो पूर्व से राज्य के प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में अधिसूचित किया गया है के अतिरिक्त अन्य पर्यटक महत्व वाले स्थल जो जिला में उपलब्ध है परंतु विभाग के द्वारा अधिसूचित नहीं है वैसे पर्यटक स्थलों की सूची बनाकर अधिसूचित किया जाएगा।

भारत सरकार गृह मंत्रालय के विशेष सचिव ने बुधवार काे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर नक्सल प्रभावित आकांक्षी जिले मेंं विशेष केंद्रीय सहायता योजना एवं आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत चल रहे कार्याें की समीक्षा की। इस दाैरान वर्ष 2018 से संचालित कार्यक्रम के तहत विभिन्न पैरामीटर पर चर्चा की। इसके साथ ही क्षेत्रों में योजनाओं के संचालन के क्रम में आने वाले अवरोधात्मक स्थिति की भी जानकारी ली। वर्ष 2018 से लेकर सभी सूचकांकों में प्रगति देखी गई। इसमें कुछ क्षेत्रों में राज्य के औसत प्रगति से बेहतर प्रदर्शन है। लेकिन कुछ सूचकांकों पर अभी और प्रगति लाने की आवश्यकता है। बैठक में शामिल डीसी अरवा राजकमल ने बताया कि पश्चिम सिंहभूम जिले के हर पंचायत स्तर पर इंटरनेट के साथ-साथ मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं। साथ ही सभी टाेला तक पहुंचने के लिए सड़क की उपलब्धता भी जिला के लिए एक चुनाैती बनी है। इसके निराकरण के लिए किए जा रहे कार्यों सहित कुपोषण नियंत्रण के लिए किए जा रहे कार्याें काे बताया। इसके साथ अन्य समस्य भी बताया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें