पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

रूंगटा माइंस:क्या चलियामा में काम करने वाले मजदूरों को मिलेगा हक: जॉन मिरन

चाईबासा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

वर्तमान में रूंगटा कंपनी चलियामा में एक बहुत बड़ा प्रोजेक्ट तैयार कर रहा है। ये कोल्हान में बेरोजगार युवाओं को रोजगार का बहुत बड़ा उम्मीद दिखता है। लेकिन दुख इस बात का है कि यह कम्पनी एक समय पूरे देश में सबसे ज्यादा टैक्स देने के मामले में एक नंबर रहा है, इसके बावजूद चाईबासा को कुछ नहीं दिया। कंपनी ने मजदूरों का हक मारकर अफसरों को साल में सेवा देने का इनाम दिया। ये बातें जॉन मीरन मुंडा झारखंड जेनरल कामगार यूनियन के अध्यक्ष ने कहा।

उन्होंने ने कहा कि गुवा खदान में काम करने वाले 700 मजदूर जो उनके यहाँ 15-20 साल काम किये थे उनको आज ग्रेच्युटी और पीएफ का लाभ नहीं मिल रहा है वह दर दर भटक रहा है, लेकिन प्रबंधन को उसका कोई दर्द दिखाई नहीं दे रहा। इसके लिए मजदूरों ने पुराने उपायुक्त कार्यालय स्थित सदर अनुमंडल कार्यालय चाईबासा के समक्ष 8 दिन लगातार धरना प्रदर्शन किया लेकिन किसी ने भी हिम्मत नहीं दिखाया मजदूरों का हाल जानने के लिए।

आज भी गुआ के मजदूर बैठक कर अगला रणनीति का तैयारी कर रहे हैं।क्या चलियामा में काम करने वाले मजदूरों को उनका हक प्रबंधन देगा। आज प्रोजेक्ट और कम्पनी में लगे मजदूरों को 200 रुपये का मजदूरी दे रहा है जिसका शिकायत मिलने पर अनुमंडल पदाधिकारी सरायकेला आगामी दिनांक 14/09/2021 को बैठक रखा गया है।

खबरें और भी हैं...