ऑक्सीजन की कमी:पीएम केयर फंड से 2.5 करोड़ से सीकेपी डिवीजन के 3 अस्पतालों में लगेगा प्लांट

चक्रधरपुर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना काल में ऑक्सीजन की कमी के कारण देश में कई लोगों को जान गंवानी पड़ी थी। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऋषिकेष से देश के कई राज्यों में बन रहे 35 ऑक्सीजन प्लांटों का शिलान्यास व उद्घाटन किया। दक्षिण पूर्व रेलवे को भी ऑक्सीजन प्लांट की सौगात पीएम ने दी है।

इसमें सबसे ज्यादा ऑक्सीजन प्लांट चक्रधरपुर रेल मंडल को मिला है। चक्रधरपुर रेल मंडल में तीन जगह ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण होगा। इसको लेकर चक्रधरपुर रेलवे अस्पताल में कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। मौके पर चक्रधरपुर रेल मंडल के डीआरएम विजय कुमार साहू, सीनियर डीसीएम मनीष कुमार पाठक और रेल मंडल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एसके मिश्रा, डॉ जी सोरेन, डॉ एस सोरेन सहित अस्पताल के चिकित्सक मौजूद थे। सभी ने मिलकर पीएम के उद्घाटन-शिलान्यास कार्यक्रम को लाइव देखा और सुना।

कार्यक्रम के बाद अधिकारियों ने बताया कि चक्रधरपुर रेलवे अस्पताल में सबसे बड़ा और अधिक क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण किया जाएगा। इसका निर्माण रेलवे अस्पताल के पुराने चेस्ट क्लिनिक वार्ड के परिसर में किया होेगा। इस प्लांट में एक मिनट में 256 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन होगा।

इस प्लांट के निर्माण में पीएम केयर से कुल 70 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। चक्रधरपुर रेल मंडल के टाटानगर रेलवे अस्पताल, चक्रधरपुर रेलवे अस्पताल और बंडामुंडा रेलवे अस्पताल में हो रहे ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण कार्य में कुल दो करोड़ 5 लाख रुपए खर्च होंगे।

खबरें और भी हैं...