पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कारीगरी:प्लास्टिक की सामग्री को आज भी कड़ी टक्कर दे रहे, माझोटोला के माहली समाज

चाकुलिया13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बांस की सामग्री के आगे रोड़ा बनी प्लास्टिक, कद्रदान घटे तो हुनर भी धीरे-धीरे सिमटा

बांस तराशो तो घर संसार सज-बस जाता है। हुंनरमंदों के लिए बांस रोटी-रोजी का साधन है। पर औरों के लिए इसके उत्पाद घरेलू सामग्री को समुचित तरीके से रखने, सहेजने व ड्राइंग रूम को सजाने संवारने की वस्तु। नए जमाने की चकाचौंध में बांस के उत्पादों के कद्रदान भी घट गए हैं। इससे बांस को चीर-छीलकर उसे अलग-अलग रूपों में ढालने में माहिर हुनरमंद लोग भी कम होते जा रहे हैं।

बांस से जुड़ी सामग्री तैयार करने का काम चाकुलिया प्रखंड स्थित रेंगरपहाड़ी के माझोटोला के माहली समाज परंपरागत रूप से करता आ रहा है, लेकिन प्लास्टिक की वस्तुओं का बोलबाला ऐसा हुआ कि वह बांस के वैभव को लील रहा है। लेकिन आज भी माझोटोला में 40 परिवार सूप, चटाई, टोकरी, डाला आदि बुनकर बांस की सामग्री को कड़ी टक्कर देकर जिंदगी की गाड़ी खींच रहे हैं। माझोटोला के कई महिला एवं पुरुष अपने हुनर का इस्तेमाल करते हुए पारंपरिक रोजगार से जुड़े हुए हैं। दूसरी ओर कोरोना महामारी के कारण हाट-बाजार में भी आजकल उतनी बिक्री नहीं होती है, जो आर्थिक स्थिति से पुरजोर सामना करना पड़ता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें