पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विराेध:150 कृषक मित्राें काे 10 साल से मिल रहा केवल 500 रु. प्राेत्साहन भत्ता, न्यूनतम मजदूरी की मांग पर किया प्रदर्शन

जादूगोड़ा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पोटका व डुमरिया के कृषक मित्र विधायक के आवास के समक्ष खेत में धरना पर बैठे

पूर्वी सिंहभूम जिले के पोटका व डुमरिया प्रखंड के कृषक मित्रों ने मनरेगा मजदूरों की तर्ज पर न्यूनतम मजदूरी तय करने की मांग को लेकर 150 कृषक मित्रों ने गुरुवार को पोटका विधायक संजीव सरदार के आवास के समक्ष खेती की जमीन पर धरने पर बैठ गए।

हरिणा पंचायत के उल्दा गांव स्थित आवास पर धरना पर बैठे कृषक मित्रों को पोटका विधायक संजीव सरदार ने समझा-बुझाकर धरना से उठाया और बताया कि इस संबंध सीएम हेमंत सोरेन से मुलाकात कर मनरेगा मजदूरों की न्यूनतम मजदूरी के तर्ज पर राशि का भुगतान कराने का कृषक मित्रों को भरोसा दिलाया।

इसी आश्वासन के बाद कृषक मित्र मान गए व धरना समाप्त किया। जानकारी हाे कि पोटका व डुमरिया प्रखंड के 150 कृषक मित्र बीते 10 सालों से प्रतिमाह 500 रुपए प्रोत्साहन भत्ता पर काम करते आ रहे हैं। इस बावत झारखंड कृषक मित्र महासंघ आनंद दास की अगुवाई में पोटका विधायक संजीव सरदार के आवास पर धरना पर बैठे थे।
16 रु. प्रतिदिन मिलते हैं, कैसे होगा गुजारा : जिलाध्यक्ष
आंदोलन की अगुवाई कर रहे पोटका प्रखंड कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सह कृषक महासंघ के जिला अध्यक्ष आनंद दास ने बताया कि उन्हें प्रतिदिन 16 रुपए मिलते हैं। ऐसे में घर का गुजारा कैसे चलेगा। इसके बावजूद कृषक मित्र अपने निजी खर्चे से इस काम को निपटा रहे थे कि आगे सरकार उनके बेहतरी को लेकर विचार करेगी। जबकि 10 साल गुजर गए, लेकिन सुधि किसी ने नहीं ली।

पाेटका प्रखंड कार्यालय आने में ही दो सौ रुपये खर्च हो जाते हैं। इसके अलावे काम का लोड अलग है। ऐसे में कृषक मित्र भुखमरी के कगार पर पहुंच गए हैं। धरना में श्यामसुंदर साव, मलय कुमार पातर, नंद लाल हेम्ब्रम, पारूल महतो, पुलक कुमार साव, जयंताे कुमार सरदार, श्यामल महाकुड़, संदीप, शुक्रमणी भकत, सालगे हांसदा, एकलव्य मदीना व कृषक मित्राें ने हिस्सा लिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें