पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:एमडीएम की ऑडिट नहीं कराने वाले जिले के 14 विद्यालयों के प्राचार्यों पर कार्रवाई

घाटशिला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

झारखंड राज्य माध्याह्न भोजन प्राधिकरण ने मध्याह्न भाेजन (एमडीएम) की ऑडिट नहीं कराने पूर्वी सिंहभूम जिले 14 सरकारी प्रारंभिक स्कूलाें के प्रधानाध्यापकों के खिलाफ कार्रवाई की है। उनकी दाे वेतनवृद्धि में कटाैती के साथ ही प्रमाेशन पर राेक लगा दी है।

कई काे प्रभारी प्रधानाध्यापक पद से हटा दिया गया है। आराेप है कि वर्ष 2019 में इन स्कूलाें ने एमडीएम के खर्च में गड़बड़ी की है। इसे छिपाने के लिए ऑडिट नहीं कराई। इधर, इन 14 स्कूलाें ने ऑडिट टीम पर गंभीर आराेप लगाए हैं।

उनका कहना है कि ऑडिट टीम की ओर से एमडीएम ऑडिट के नाम पर पर प्रत्येक स्कूल 1000 से 5000 रुपए की मांग की जा रही थी। पैसा देने से इनकार करने पर ऑडिट टीम ने उनके खिलाफ रिपाेर्ट करते हुए उन्हें एमडीएम ऑडिट नहीं कराने वाले स्कूलाें की सूची में डाल दिया है। स्कूलाें ने इसकी शिकायत डीएसई और डीसी से करने का फैसला लिया है।

मालूम हाे कि 2019 में एमडीएम की ऑडिट करने टीम जब जिले में पहुंची थी तब भी टीम पर वसूली का आराेप लगा था। शिक्षकाें ने कहा था कि जरूरी कागजात की कमी का डर दिखा कर प्राथमिक स्कूलाें से 1500 से 2 हजार रुपए और मध्य विद्यालयाें से 3 से 4 हजार रुपए तक मांगे जा रहे हैं। मामला सामने आने पर शिक्षक संघ ने इसकी शिकायत जिला शिक्षा अधीक्षक से की थी। लेकिन पुख्ता सबूत नहीं हाेने से ऑडिट टीम के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें