पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

श्रीकांत आचार्या बाेले:बांग्ला भाषा के प्रति प्रेम जगाना काफी कठिन काम, इसे बचाए रखने बांग्लाप्रेमियों को आगे आना ही होगा

घाटशिला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जी बांग्ला पर प्रसारित होने वालेे प्रमुख कार्यक्रम सा-रे-गा-मा-पा के प्रमुख जज सह प्रमुख संगीतकार ने घाटशिला का किया दौरा

जी बांग्ला पर प्रसारित होने वालेे प्रमुख कार्यक्रम सा-रे-गामा-पा के प्रमुख जज सह संगीतकार श्रीकांत आचार्या मंगलवार को घाटशिला पहुंचे। इस दौरान उन्होंने महान उपन्यासकार विभूति भूषण बंदोपाध्याय के दाहीगोड़ा स्थित आवास गौरीकुंज का अवलोकन किया। इस मौके पर उन्नयन समिति के अध्यक्ष तापस चटर्जी ने गौरीकुंज तथा विभूति भूषण बंदोपाध्याय की जीवनी पर प्रकाश डाला और घाटशिला से जुड़ी स्मृतियों से उन्हें अवगत कराया।

यहां के रजिस्टर में उन्होंने विभूति बाबू के बारे में अपनी भावनाओं को लिखा। वहीं दूसरी ओर, संगीतकार श्रीकांत आचार्या ने भास्कर से अपना अनुभव शेयर कर कहा- वर्ष 1971 से कोलकाता से टाटानगर आने-जाने के दौरान अक्सर घाटशिला रेलवे स्टेशन से गुजरते हुए मन में लगता था कि कब घाटशिला घूमने का मौका मिलेेगा। बचपन से ही साहित्य के प्रति लगाव रहा है। इसमें साहित्यप्रेमी विभूति बाबू के बारेे में काफी पढ़े थे। उनका घर देखने की काफी इच्छा थी।

आज जीवन का ऐतिहासिक दिन है, जब विभूति बाबू के आवास को देखने का मौका मिला। उन्होंने कहा कि यहां आकर काफी अच्छा लगा। वह घाटशिला के अन्य इलाके में भी घूमे। प्रकृति केे बीच बसा यह इलाका सचमुच स्वर्ग है। इस इलाके में विभूत बाबू का आवास किसी धार्मिक स्थल से कम नहीं है।

उन्होंने कहा कि बंगाल के बाहरी राज्यों में बांग्ला भाषा कोे बचाए रखने के लिए जिन लोगों ने प्रयत्न किया है, वह काबिलेतारीफ है। गौरीकुंज उन्नयन समिति के लोग बधाई के पात्र हैं, जो बांग्ला के उत्थान के लिए लगातार काम कर रहे हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बांग्ला भाषा के प्रति प्रेम जगाना ही आज के समय काफी कठिन काम है। इस भाषा को बचाए रखने के लिए बांग्लाप्रेमियों को आगे आना होगा।

गौरीकुंज के उत्थान के लिए करेंगे प्रयास

संगीतकार श्रीकांत आचार्या ने कहा कि वह अपने स्तर से गौरीकुंज के उत्थान के लिए प्रयास करेंगे। उनके शुभचिंतकों को यहां की विशेषता के बारे में बताएंगे ताकि लोग यहां आकर विभूति बाबू केे बारे में जान सकें। इस मौके पर गौरीकुंज उन्नयन समिति के अध्यक्ष तापस चटर्जी, सुशांत सीट, अमित सेन, रुद्क्षर शर्मा आदि उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser