पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:जिले में सबसे अधिक 1108 मिमी बारिश, 94% धनरोपनी

घाटशिला5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मौसम विभाग के अनुसार 1 जून से लेकर 14 सितंबर तक पूर्वी सिंहभूम में 981 मिमी बारिश हाेनी चाहिए
  • लेकिन इस साल 14 सितंबर तक 1108 मिमी बारिश हाे चुकी है, जाे सामान्य से 12.94 प्रतिशत अधिक है

झारखंड में एक महीने से ज्यादा समय से झमाझम बारिश होने के बाद दक्षिण-पश्चिमी मानसून अब कमजोर पड़ चुका है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 पांच दिनाें तक तेज बारिश के आसार नहीं हैं। उसके बाद कुछ दिन कहीं-कहीं हल्की बारिश हाे सकती है। इस बार झारखंड में सामान्य से कम बारिश हुई है। लेकिन पूर्वी सिंहभूम जिले में स्थिति उलट है। यहां मानसून बेहतर रहा। शुरुआत में कमजोर दिखने वाले मानसून ने अगस्त में अच्छा प्रदर्शन किया और औसत बारिश के आंकड़े को छू लिया है। यही वजह रही की जिले में सामान्य से 14 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है।

मौसम विभाग के अनुसार 1 जून से लेकर 14 सितंबर तक जिले में 981 मिमी बारिश हाेनी चाहिए। लेकिन इस साल 14 सितंबर तक ही जिले में 1108 मिमी बारिश हाे चुकी है। जाे सामान्य से 12.94 प्रतिशत अधिक है। अच्छी बारिश का सबसे अधिक फायदा जिले के किसानाें काे हुआ है और 94 प्रतिशत से अधिक धान की राेपनी हुई है। यही नहीं खेताें में अभी भी नमी बनी हुई है। मानसून की गतिविधियां कमजोर पड़ने के साथ ही अब अगले सप्ताह से मानसून की विदाई का दौर शुरू हो सकता है। आमतौर पर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 20 सितंबर से मानसून की विदाई शुरू होती है। यह 30 सितंबर तक चलती है। माैसम विभाग के जमशेदपुर केंद्र की मानें ताे इस बार मानसून पहले आया था। इसलिए पहले विदा भी हाेगा। यह तीन सालाें में पहली बार हाेगा जब मानसून सितंबर में विदा हाे जाएगा। इसकेे पिछले तीन साल तक यह अक्टूबर के पहले सप्ताह में विदा हुअा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें